कोई नहीं बताएगा! जले हुए दूध से बना सकते हैं ये 5 टेस्टी डिशेज
Advertisement
trendingNow12433435

कोई नहीं बताएगा! जले हुए दूध से बना सकते हैं ये 5 टेस्टी डिशेज


How to reuse burnt milk: अगर आप भी जले दूध को वेस्ट समझकर फेंक देते हैं, तो यह लेख आपके लिए हैं. यहां आप जले दूध को रीयूज करने के तरीके बारे में  जान सकते हैं. 

कोई नहीं बताएगा! जले हुए दूध से बना सकते हैं ये 5 टेस्टी डिशेज

दूध की कीमत दिनो दिन आसमान छू रही है. ऐसे में जब दूध गर्म करते वक्त जल जाए तो बहुत ही दुख होता है. ज्यादातर लोग जले हुए दूध को फालतू समझकर फेंक देते हैं. 

लेकिन वह यह नहीं जानते कि इससे कई स्वादिष्ट डिशेज भी बनाए जा सकते हैं. जी, हां आप बिल्कुल सही पढ़ रहे हैं, जले हुए दूध से टेस्टी रेसिपी बनाना पूरी तरह से पॉसिबल है. इससे क्या-क्या बनाया जा सकता है, चलिए जानते हैं- 

इसे भी पढ़ें- क्या दूध इतना पौष्टिक है जिसे हर कोई हर रोज पी सकता है?

 

खीर

जला हुआ दूध खीर बनाने का एक बेहतर विकल्प हो सकता है. बस जले हुए दूध से धीमी आंच पर चाशनी बना लें, फिर इसमें चावल या सूजी मिलाकर पकाएं. अंत में इलायची पाउडर और ड्राई फ्रूट्स मिलाएं.

हलवा

जले हुए दूध से हलवा भी बनाया जा सकता है. बस जले हुए दूध में घी, चीनी और सूजी मिलाकर धीमी आंच पर पकाएं. अंत में इलायची पाउडर मिलाएं. इससे जले की बदबू और स्वाद दोनों दूध से गायब हो जाएगा.

रसम

जले हुए दूध से रसम भी बनाया जा सकता है. इसके लिए जले हुए दूध में तड़का लगाकर, टमाटर, धनिया, और मसाले मिलाकर पकाएं. आखिरी में ताजा धनिया की पत्तियां इसमें मिलाकर इसे सर्व करें. 

बर्फी

जले हुए दूध से बर्फी भी बनाया जा सकता है. इसके लिए जले हुए दूध में चीनी, घी और कसूरी मेथी मिलाकर धीमी आंच पर पकाएं. जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए, तो इसे एक थाली में फैलाकर ठंडा होने दें. यह खाने के लिए तैयार है. 

इन बातों का रखें ध्यान

जले हुए दूध को अच्छी तरह से छान लें ताकि उसमें से जले हुए कण निकल जाएं. साथ ही जले हुए दूध में थोड़ा सा पानी मिलाकर इसे पतला कर लें. जले हुए दूध के  स्वाद को सुधारने के लिए इसमें हल्का दालचीनी पाउडर मिलाएं. 

इसे भी पढ़ें- कुकिंग में इस्तेमाल होने वाले ये 4 सामान, घर की सफाई को भी बनाते हैं आसान, जानें कैसे

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. 
 

 

Trending news