धोने पर भी नहीं जा रहा प्लास्टिक के टिफिन से पीलापन, तुरंत अपनाएं ये ट्रिक
Advertisement
trendingNow12433492

धोने पर भी नहीं जा रहा प्लास्टिक के टिफिन से पीलापन, तुरंत अपनाएं ये ट्रिक

Plastic Tiffin Cleaning Tips: प्लास्टिक टिफिन में लगे दाग कई बार धोने के बाद भी नहीं जाते हैं. ऐसे में इसके लिए आप यहां बताए उपायों को ट्राई कर सकते हैं. 

धोने पर भी नहीं जा रहा प्लास्टिक के टिफिन से पीलापन, तुरंत अपनाएं ये ट्रिक

प्लास्टिक के बर्तन में खाना नहीं खाना चाहिए. यह सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. लेकिन किफायती होने के कारण लगभग हर घर में इसका इस्तेमाल होता है. खासतौर पर स्कूल और ऑफिस लंच ले जाने के लिए प्लास्टिक का टिफिन ही इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में इसे अच्छी तरह से साफ करना बहुत जरूरी होता जाता है.

लेकिन प्लास्टिक के बर्तनों पर लगे दाग को हटाना बहुत मुश्किल काम होता है. एक बार इस पर तेल मसाला लग जाए तो इसे घिसने के बावजूद भी चिपचिपापन और पीलापन लग ही रह जाता है. ऐसे में बेदाग सफाई के लिए ये उपाय बहुत कारगर साबित होते हैं-

गर्म पानी के साथ डिश सोप यूज करें

गर्म पानी और डिश सोप का मिश्रण प्लास्टिक कंटेनर से हल्के दाग हटाने के लिए सबसे प्रभावी तरीका है. इसके लिए एक कटोरी में गर्म पानी लें, उसमें कुछ बूंदें डिश सोप डालें और मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं. फिर इस मिश्रण में एक स्पंज डुबोकर दाग पर रगड़ें. इससे दाग पूरी तरह से चला जाएगा. 

सोडा बाइकार्बोनेट से करें क्लिनिंग

सोडा बाइकार्बोनेट एक नेचुरल सफाई एजेंट है जो प्लास्टिक कंटेनर से जिद्दी दाग हटाने में मदद कर सकता है. इसके लिए एक कटोरी में सोडा बाइकार्बोनेट लें, उसमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं. फिर इस पेस्ट को दाग पर लगाएं और कुछ समय के लिए छोड़ दें. आखिरी में पेस्ट को एक स्पंज से रगड़कर साफ पानी से टिफिन को धो दें.

इसे भी पढ़ें- कुकिंग में इस्तेमाल होने वाले ये 4 सामान, घर की सफाई को भी बनाते हैं आसान, जानें कैसे

 

सिरके से हटाएं दाग

सिरका भी प्लास्टिक कंटेनर से दाग हटाने में प्रभावी है. बस एक कटोरी में सिरका लें, उसमें थोड़ा पानी मिलाकर मिश्रण बनाएं. फिर इस मिश्रण में एक स्पंज डुबोकर दाग पर रगड़ें. 

टूथपेस्ट का उपयोग करें

टूथपेस्ट में सफाई गुण होते हैं जो प्लास्टिक कंटेनर से दाग हटाने में मदद कर सकते हैं. बस एक स्पंज पर थोड़ा टूथपेस्ट लगाएं और दाग पर रगड़ें. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. 

Trending news