Viral Traffic Judge Frank Caprio Diagnosed With Pancreatic Cancer: आपने सोशल मीडिया पर अमेरिका के मशहूर ट्रैफिक जज फ्रैंक कैप्रियो को जरूर देखा और सुना होगा. उनके दयालु स्वभाव को दुनियाभर में पसंद किया जाता है, लेकिन इस सीनियर जज के फैंस के लिए एक बुरी खबर ये है कि उन्हें पैंक्रियाटिक कैंसर हो गया है. इसकी जानकारी उन्होंने खुद अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जज कैप्रियो ने की दुआओं की गुजारिश
जज फ्रैंककैप्रियो ने एक इमोशनल वीडियो में बताया कि नवंबर महीने में उन्होंने अपना 87वां बर्थडे मनाया, उन्होंने कहा, "मेरे लिए ये इस साल का सबसे खुशनुमा दिन था, लेकिन ये बर्थडे बाकी जन्मदिन के मुकाबले थोड़ा अलग था, हाल ही में मैं अच्छा महसूस नहीं कर रहा था और मेडिकल टेस्ट की रिपोर्ट भी अच्छा नहीं आई. मुझे पैंक्रियाटिक कैंसर डायगनोज किया गया है जो कैंसर का एक घातक रूप है." इसके साथ ही उन्होंने अपने लिए दुआ करने की गुजारिश की है.


 



 


क्या है पैंक्रियाटिक कैंसर?
ये एक खतरनाक कैंसर है जिसमें पैंक्रियाज में कैंसर सेल्स का ग्रोथ होने लगता है. ये अंग लोअर स्टोमेक के पिछले हिस्से में पाया जाता है. ये वैसे एंजाइम्स और हार्मोंस बनाता है जो फूड को डाइजेस्ट करने और ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करता है. जाहिर सी बात है कि अगर इस अंग में कोई परेशानी आ जाए तो बॉडी के फंक्शंस में बुरा असर पड़ता है. आमतौर पर इसके लक्षण शुरुआती स्टेज में नजर नहीं आते, लेकिन फिर इसका बुरा असर देखने को मिलता है.



 पैंक्रियाटिक कैंसर के लक्षण


1. जॉन्डिस होना
2. डार्क यूरिन आना
3. हल्के रंग का मल आना
4. पेट में दर्द
5. मिडिल बैक में पेन
6. थकान
7. खुजली
8. उल्टी
9. पैट में गैस
10. पेट फूलना
11. भूख की कमी
12. खून के थक्के जमना
14. डायबिटीज होना



पैंक्रियाटिक कैंसर के रिस्क फैक्टर्स


1. सिगरेट, बीड़ी, हुक्का और गांजा पीना
2. मोटापा, खासकर कमर में चर्बी बढ़ना
3. टाइप-2 डायबिटीज और ऑनसेट डायबिटीज होना
4. कुछ केमिकल्स, पेस्टिसाइड्स और पेट्रोकेमिकल्स के संपर्क में आना
5. पैक्रियाज में सूजन होना
6. अगर परिवार मे किसी को ये कैंसर है तो आपको भी खतरा हो सकता है



क्या इस बीमारी का इलाज मुमकिन है?
 पैंक्रियाटिक कैंसर का सर्वाइवल रेट काफी कम है, लेकिन शुरुआत में पता चल जाए तो आपकी जिंदगी बच सकती है, लेकिन ये इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपकी मेडिकल कंडीशन और हिस्ट्री क्या है. सबसे ट्यूमर के असल लोकेशन का पता लगाया जाता है, फिर सर्जरी के जरिए इस ट्यूमर को निकालने की कोशिश की जाती है.

 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.