Hypoglycemia Sign and Symptoms: हाइपोग्लाइसीमिया एक ऐसा मेडिकल कंडीशन है जब ब्लड शुगर लेवल एक नॉर्मल रेंज से नीचे लगा जाता है. इस बात को समझने की जरूरत है कि ग्लूकोज हमारे शरीर का प्राइमरी सोर्स ऑफ एनर्जी है. अगर इसकी कमी हो जाए तो सुस्ती, थकान, कमजोरी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए इस समस्या को वक्त पर पहचाना बेहद जरूरी है. हर इंसान में हाइपोग्लाइसीमिया के लक्षण और इशारे अलग-अलग हो सकते हैं. मशहूर न्यूट्रीशनिस्ट अंजली मुखर्जी ने इस परेशानी के वॉर्निंग साइन अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए शेयर किए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाइपोग्लाइसीमिया के लक्षण

अंजली मुखर्जी ने कहा, हाइपोग्लाइसीमिया को लो ब्लड शुगर के नाम से भी जाना जाता है, ये उन लोगों के लिए चैलेंजिंग कंडीशन हो सकता है जो डायबिटीज मैनेज कर रहे हैं. सही वक्त पर लक्षणों का पता लगने से जल्दी समस्या का समाधान हो सकता है." 


1. दिल की धड़कनों का तेज होना


2. चक्कर आना


3. पसीना आना


4. शरीर का थरथराना


5. चिड़चिड़ापन


6. एंग्जाइटी


7. सिरदर्द होना


8. बेहोशी का अहसास


9. उल्टी


 



इस बात को समझना बेहद जरूरी है कि हाइपोग्लाइसीमिया जल्दी डेवलप हो जाता है इसलिए अगर इसे जल्दी ठीक न किया जाए तो खतरनाक साबित हो सकता है. अगर आप अपने आसपास के लोगों में ऐसी परेशानी देखें तो तुरंत ग्लूकोमीटर की मदद से उसका ब्लड शुगर टेस्ट कर लें. साथ ही फास्ट एक्टिंग कार्बोहाइड्रेट जैसे फ्रूट जूस वगैरह पिला दें. जरूरत पड़ने पर तुरंत मरीज को डॉक्टर के पास ले जाएं.


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.