Laughing Benefits:हंसी एक इमोशन है जिसको अक्सर सीरियसली नहीं लिया जाता, लेकिन सेहत के लिहाज से ये बेहद जरूरी है. ये न सिर्फ मन को खुश करता है, बल्कि शरीर के कई हिस्सों पर पॉजिटिव असर डालता है. आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान के पास जिम्मेदारियों का इतना बड़ा बोझ है कि कई लोगों को तो हंसने तक फुर्सत नहीं मिलती. हालांकि लाइफ में लाफ्टर को जगह जरूर दें, दोस्तो और करीबियों के साथ खुशनुमा पल बिताएं और या फिर कॉमिडी शो देंखें. आइए जानते हैं कि हंसते रहने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हंसने के फायदे


1. टेंशन होगा कम

हंसने से शरीर में टेंशन वाले हार्मोन जैसे कोर्टिसोल और एड्रेनालिन की मात्रा कम हो जाती है. इससे इंसान मेंटली लाइट महसूस करता है और दिमाग को शांति मिलती है. हंसने से शरीर में एंडॉर्फिन नामक हार्मोन का सिक्रीशन होता है, जो नेचुरल रूप से तनाव को कम करने और मूड को बेहतर करने का काम करता है.


2. इम्यूनिटी होगी बूस्ट

हंसने से बॉडी का इम्यून सिस्टम भी मजबूत होती है. कई रिसर्च से पता चला है कि नियमित रूप से हंसने से एंटीबॉडी बनाने वाले सेल्स की तादाद बढ़ जाती है, जिससे इंफेक्शन और बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. ये शरीर को सर्दी, फ्लू और अन्य सामान्य संक्रमणों से बचाने में मदद करता है.


3. दिल के लिए फायदेमंद

हंसने से दिल की सेहत पर भी पॉजिटिव असर पड़ता है. जब हम हंसते हैं, तो हमारी दिल की धड़कन बढ़ती है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. ये दिल से जुड़ी बीमारियां, जैसे हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक के जोखिम को कम करने में मदद करता है. एक अच्छी हंसी से दिल को वैसा ही फायदा मिलता है जैसे हल्के व्यायाम से होता है.


4. मांसपेशियों को आराम मिलता है

हंसने से शरीर की मांसपेशियों में तनाव कम होता है और वो रिलैक्स हो जाती हैं. खासकर पेट, छाती और चेहरे की मांसपेशियों को ये एक अच्छी एक्सरसाइज देती है. हंसने के बाद मांसपेशियों को लगभग 45 मिनट तक आराम मिलता है, जिससे शरीर को तरोताजा महसूस होता है.



5. लाइफ की क्वालिटी में सुधार

जो लोग नियमित रूप से हंसते हैं, वे जीवन को अधिक खुशहाल और पॉजिटिव नजरिए से जीते हैं. इससे लाइफ की क्वालिटी में काफी ज्यादा सुधार होता है, जिससे आप लंबी उम्र तक भी जी सकते हैं.