नई दिल्‍ली : लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के पहले चरण के लिए गुरुवार को वोट‍िंग संपन्‍न हो गई. 20 राज्‍यों की 91 लोकसभा सीटों के लिए हुए वोटिंग में सबसे ज्‍यादा वोट त्रिपुरा और पश्‍चि‍म बंगाल में पड़े. 91 सीटों पर कुल 1279 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पश्‍च‍िम यूपी में 8 सीटों पर 63 फीसदी वोट डाले गए. अंडमान निकोबार सीट पर 70.67 फीसदी वोट पड़े. आंध्र प्रदेश में 25 सीटों पर 66 फीसदी मतदान हुआ. छत्‍तीसगढ़ की एक सीट बस्‍तर के लिए वोट डाले गए. इस सीट पर 56 फीसदी मतदान हुआ. तेलंगाना की 17 सीटों के लिए 60 प्रतिशत मतदान हुआ. उत्‍तराखंड की 5 सीटों के लिए 57.85 प्रतिशत वोट डाले गए. जम्‍मू कश्‍मीर में 2 सीटों के लिए 54.49 फीसदी वोट पड़े.


सिक्‍क‍िम की एक सीट पर 69 फीसदी वोट पड़े. मिजोरम की एकमात्र सीट पर 60 फीसदी और नगालैंड की सीट पर 78 फीसदी वोटिंग हुई. मणिपुर की दो में से एक सीट पर  78.2 फीसदी, त्रिपुरा की एक सीट पर 81.8 फीसदी वोट डाले गए. असम की 5 सीटों पर 68 प्रतिशत और पश्चिम बंगाल की 2 सीटों पर 81 फीसदी मतदान हुआ.


अरुणाचल प्रदेश की 2 सीटों पर 66 फीसदी मतदान हुआ. बिहार में 4 सीटों के लिए 50 प्रतिशत, लक्षद्वीप में 66 और महाराष्‍ट्र में 7 सीटों के लिए 56 फीसदी वोट पड़े. मेघालय की 2 सीटों पर 67 फीसदी, ओडिशा की 4 सीटों पर 68 उत्‍तरप्रदेश की 8 सीटों पर 63.69 प्रतिशत मतदान हुआ. हालांकि चुनाव आयोग की ओर से कहा गया है कि पहले चरण का ये मतदान प्रतिशत कुछ और बढ़ सकता है.


पूर्वोत्‍तर में वोटिंग की रफ्तार ज्‍यादा
दोपहर 3 बजे तक यूपी में 51 फीसदी, लक्षद्वीप में 51.25 फीसदी, नागालैंड में 68 फीसदी, मिजोरम में 55.20 फीसदी, त्रिपुरा पश्चिम सीट पर 68.65 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 69.94 फीसदी, तेलंगाना 48.95 फीसदी, असम में 59.5 फीसदी और मेघालय में 55 फीसदी, उत्‍तराखंड में 46.59 फीसदी और मणिपुर में 68.90 फीसदी मतदान हुआ. वहीं महाराष्‍ट्र की नागपुर लोकसभा सीट पर 38.35 फीसदी वोट पड़े. 


महाराष्‍ट्र के नागपुर लोकसभा क्षेत्र में दुनिया की सबसे छोटे कद की महिला ज्‍योति आम्‍गे ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है. ज्‍योति आम्‍गे की लंबाई 2 फीट 1 इंच है. 


ज्‍योति आम्‍गे ने डाला वोट. फोटो ANI

आंध्र प्रदेश में मतदान के दौरान हिंसा का मामला सामने आया है. यहां के अनंतपुर में टीडीपी और वाईएसआर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच संघर्ष हुआ है. बताया जा रहा है कि वाईएसआर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के हमले में तदीपत्री के स्‍थानीय टीडीपी नेता भास्‍कर रेड्डी की हत्‍या कर दी गई. इसके अलावा आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में वाईएसआर कांग्रेस की ओर से किए गए हमलों की खबरें आ रही हैं. आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने इस घटना की निंदा की है. उन्‍होंने आरोप लगाया है कि टीडीपी हिंसा फैलाना चाहती है.


योग गुरु रामदेव ने हरिद्वार में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. उनके साथ आचार्य बालकृष्‍ण भी मौजूद रहे. वहीं तेलंगाना के खम्‍मम में कांग्रेस उम्‍मीदवार रेणुका चौधरी ने वोट डाला है. बिहार के औरंगाबाद में दोपहर एक बजे तक 35.60 फीसदी, गया में 33 फीसदी, नवादा और जमुई में 29 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है. दोपहर 1 बजे तक जम्‍मू-कश्‍मीर की दो सीटों बारामूला और जम्‍मू में संयुक्‍त रूप से 35.52 फीसदी मतदान हुआ. वहीं सिक्किम में 39.08 फीसदी और मिजोरम में 46.5 फीसदी मतदान हुआ है.


हरिद्वार में रामदेव ने डाला वोट. फोटो ANI

 


सहारनपुर में बदली गईं 100 से अधिक EVM
यूपी के सहारनपुर में दोपहर 1 बजे तक 41.60 फीसदी, कैराना में 39.80 फीसदी, मुजफ्फरनगर में  37.60 फीसदी, बिजनौर में 40.80 फीसदी, मरेठ में 40.60 फीसदी, बागपत में 38 फीसदी, गाजियाबाद में 33.20 फीसदी और गौतमबुद्धनगर (नोएडा) में 38.60 फीसदी मतदान हुआ है. यूपी के सहारनपुर में ईवीएम खराबी का सबसे बड़ा मामला सामने आया है. यहां के पोलिंग बूथों में लगी करीब 100 से अधिक ईवीएम को खराब होने के बाद बदला जा चुका है.


नक्‍सलियों ने किया आईईडी ब्‍लास्‍ट
महाराष्‍ट्र के नक्‍सल प्रभावित क्षेत्र गढ़चिरौली में नक्‍सलियों ने ब्‍लास्‍ट किया है. नक्‍सलियों ने यह आईईडी ब्‍लास्‍ट इतापल्‍ली में स्थित पोलिंग बूथ के पास किया है. हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ है. वहीं छत्‍तीसगढ़ के नारायणपुर में मतदान को प्रभावित करने नक्सलियों ने आईडी ब्लास्ट किया है. इसमें भी किसी को नुकसान नहीं पहुंचा है. यह घटना फरसगांव थाना क्षेत्र की है. एसपी ने इसकी पुष्टि की है. वहीं बिहार के औरंगाबाद संसदीय क्षेत्र के सिलिया में बूथ नंबर 9 के पास आईईडी विस्फोटक मिला था.


छत्‍तीसगढ़ के नक्‍सल प्रभावित इलाके दंतेवाड़ा में भी लोगों में मतदान को लेकर भारी उत्‍साह देखने को मिल रहा है. 9 अप्रैल को यहां बीजेपी विधायक भीमा मांडवी का निधन नक्‍सली हमले में हुआ था. इसमें चार सुरक्षाकर्मी भी शहीद हुए थे. आज दंतेवाड़ा में मतदान बूथों के बाहर लोगों की लंबी कतारें लगी हैं.


दंतेवाड़ा के पोलिंग बूथ के बाहर लगी मतदाताओं की कतार. फोटो ANI

जम्‍मू-कश्‍मीर के मतदाताओं में वोटिंग को लेकर भारी उत्‍साह देखने को मिल रहा है. जम्‍मू-कश्‍मीर में सुबह 11 बजे तक 24.66 फीसदी मतदान हुआ है. बांदीपोरा के बूथ संख्‍या 114 और 115 पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई है. यहां के मतदाताओं का कहना है कि इस बार वे उसे ही वोट देंगे जो संसद में उनके स्‍थानीय मुद्दों को उठाएगा.


जम्‍मू-कश्‍मीर के बांदीपोरा के पोलिंग बूथ के बाहर लगी कतार. फोटो ANI

वहीं एआईएमआईएम प्रमुख और हैदराबाद से प्रत्‍याशी असदुद्दीन ओवैसी ने भी वोट डाला. वहीं केंद्रीय मंत्री और नागपुर से बीजेेपी प्रत्‍याशी नितिन गडकरी ने भी अपना वोट डाला. असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने भी मतदान किया है. तेलंगाना राष्‍ट्र समिति के कार्यकारी अध्‍यक्ष केट रामराराव ने भी हैदराबाद में मतदान किया.


एआईएमआईएम प्रमुख ओवैसी ने हैदराबाद और बीजेपी उम्‍मीदवार नितिन गडकरी ने नागपुर में डाला वोट.फोटो ANI

वहीं आंध्र प्रदेश में जन सेना के विधायक प्रत्‍याशी मधुसूदन गुप्‍ता ने अनंतपुर जिले के गूटी के पोलिंग बूथ पर ईवीएम को ही तोड़ दिया है. इसके बाद उन्‍हें पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. उन्‍होंने वोटिंग में अन्‍याय होने का आरोप लगाया है.


आंध्र प्रदेश के गूटी के पोलिंग बूथ पर mla प्रत्‍याशी ने तोड़ी ईवीएम. फोटो ANI

बालियान ने फर्जी वोटिंग का आरोप लगाया
पश्चिम बंगाल के कूचबिहार में बीजेपी और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई है. दोनों दलों के कार्यकर्ताओं ने एक-दूसरे पर मारपीट का आरोप लगाया है. केंद्रीय मंत्री और यूपी के मुजफ्फरनगर से बीजेपी प्रत्‍याशी संजीव बालियान ने फर्जी वोटिंग का आरोप लगाया है. उन्‍होंने कहा कि वोट डालने जाने वाली जो महिलाएं बुर्का पहनकर जा रही हैं, उनका चेहरा चेक नहीं किया जा रहा है. उन्‍होंने कहा कि मैं आरोप लगाता हूं कि फर्जी वोटिंग कराई जा रही है. अगर इस पर ध्‍यान नहीं दिया गया तो मैं पुनर्मतदान की मांग करता हूं.


मुजफ्फरनगर में संजीव बालियान ने लगाया फर्जी वोटिंग का आरोप. फोटो ANI

गाजियाबाद से बीजेपी प्रत्‍याशी जनरल वीके सिंह ने भी मतदान किया है. उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून के पोलिंग बूथ नंबर 124 में वोट डाला.देहरादून में उत्‍तराखंड के पूर्व सीएम रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने भी वोटिंग की. वहीं पूर्व मुख्‍यमंत्री हरीश रावत भी हल्‍द्वानी में सपरिवार वोट डालने पहुंचे. आंध्र प्रदेश कडापा में वाईएसआर कांग्रेस के प्रमुख जगनमोहन रेड्डी ने भी मतदान कर दिया है. इसके बाद उन्‍होंने कहा कि लोग बिना डरे वोट डालें.


आंध प्रदेश के मुख्‍यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने भी अमरावती ने भी सपरिवार वोट डाला. फोटो ANI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मतदाताओं से वोट डालने की अपील की है. उन्‍होंने ट्वीट में लिखा, 'सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि लोकतंत्र के इस महोत्सव में जरूर हिस्सा लें. अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें. पहले मतदान, फिर जलपान.


जम्‍मू के पोलिंग बूथ पर भी मतदान करने बड़ी संख्‍या में पहुंचे लोग. फोटो ANI 

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने भी नागपुर लोकसभा क्षेत्र के पोलिंग बूथ संख्‍या 216 पर सुबह 7 बजे पहुंचकर अपना वोट डाला. इसके बाद उन्‍होंने अपील की कि वोटिंग हमारा कर्तव्‍य है. सभी को मतदान करना चाहिए. 


नागपुर में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने डाला वोट. फोटो ANI

पहले चरण में आंध्र प्रदेश, सिक्किम और ओडिशा में विधानसभा चुनाव भी हो रहा है. इसके तहत आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीटों, सिक्किम की 32 और ओडिशा की 28 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है. आंध्र प्रदेश से अलग होकर 2014 में तेलंगाना राज्य की स्थापना होने के बाद आंध्र प्रदेश में पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहा है.


गाजियाबाद से बीजेपी के उम्‍मीदवार जनरल वीके सिंह से भी वोट डाला.

इन दिग्‍गजों की किस्‍मत आज तय होगी
पहले चरण के मतदान में जिन प्रमुख नेताओं की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी उनमें केन्द्रीय मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह, नितिन गडकरी, हंसराज अहीर, किरण रिजीजू, कांग्रेस की रेणुका चौधरी, एआईएमआईएम के असदउद्दीन ओवैसी शामिल हैं. इस चरण में रालोद के अजीत सिंह का मुकाबला उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर सीट पर बीजेपी के संजीव बालयान से है. जबकि उनके बेटे जयंत चौधरी बागपत सीट पर केन्द्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह को चुनौती दे रहे हैं. लोजपा प्रमुख और केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान के सांसद पुत्र चिराग पासवान बिहार में जमुई सीट से उम्मीदवार हैं. 


इन राज्यों में आज मतदान 
पहले चरण में आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, उत्तराखंड, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम और तेलंगाना की सभी लोकसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों (सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और नोएडा) और बिहार की चार सीटों (औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई), असम की पांच और महाराष्ट्र की सात, ओडिशा की चार और पश्चिम बंगाल की दो सीटों के लिए मतदान हो रहा है.