Looking for a Job Change: कई लोग करियर में जल्द आगे बढ़ने के लिए जल्द जॉब चेंज करते हैं. उनका मानना होता है कि ऐसा करने से काफी फायदा मिलेगा. सैलरी अच्छी होगी, साथ ही बेहतर पोजिशन पर पहुंच पाएगा, लेकिन ऐसा नहीं है, जल्द नौकरियां बदनले से नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.


लॉन्ग टर्म के लिए नुकसानदायक 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

करियर की शुरुआत में लोगों की इच्छा होती है कि वह जल्द बेहतरीन पोजिशन पर पहुंच जाएं. इसके लिए धैर्य, मेहनत और लगन की जरूरत होती है. वहीं, कुछ लोग करियर में फास्ट ग्रोथ के लिए फटाफट नौकरियां बदलते हैं. शार्ट टर्म के लिए हो सकता है, यह काम कर जाए, लेकिन लॉन्ग टर्म में करियर के लिए नुकसानदायक हो सकता है.


कंपनी इन बातों का रखती है ध्यान


जॉब रिक्रूटमेंट के समय कंपनियां ये ये कंसीडर करती हैं कि आखिर ये शख्स इतनी जल्द नौकरी क्यों बदल रहा है. उनका मानना होता है कि या तो काम से बच रहा है या फिर किसी कंपनी के लिए संजीदा नहीं है. ऐसे में हो सकता है कि नौकरी न मिले. जल्द नौकरियां बदलने से कंपनी को कर्मचारी की कुछ आदतों का पता चलता है. ऐसे में कंपनियां किसी को भी हायर करने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखती हैं. 


गंभीर नहीं मानती कंपनियां


जल्द नौकरी बदलने से कंपनी को लगने लगता है कि यह गंभीर नहीं है. किसी भी अच्छे पॉजिशन के लिए इस पर कंपनी निर्भर नहीं रह सकती है. ऐसे लोगों को कंपनियां नौकरी पर रखने से बचती हैं.


ये भी पढ़ेंः UP TGT PGT Recruitment: टीचरों की भर्ती शुरू, मिलेगी 1 लाख रुपये सैलरी; ऐसे करें अप्लाई


बनती है निगेटिव छवि


एक कर्मचारी गलत निर्णय या काम से बचने के लिए भी जॉब बदलता है. ऐसे में कंपनियां इस बात पर भी गौर करती हैं कि अभ्यर्थी के लास्ट जॉब छोड़ने की वजह क्या रही होगी. ऐसे में यह करियर के लिए नुकसानदायक हो सकता है.


करियर में ब्रेक लेना जरूरी


किसी एक जगह पर लंबे समय तक टिकने के बाद जॉब चेंज करना ठीक है. ऐसे में करियर में ब्रेक मिलता है और ऑफिस का एनवायरमेंट भी चेंज होता है. एक्सपर्ट भी इसको पॉजिटिव मानते हैं,  लेकिन केवल सैलरी और पोजीशन की वजह से नौकरी बदलना ठीक नहीं है.


न करें निगेटिव बातें


किसी भी कंपनी में जॉब इंटरव्यू के दौरान इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि पिछली कंपनी के बारे में निगेटिव बात न करें. ऐसे करने से कंपनी की नजर में आपनी छवि भी नकारात्मक बन जाती है. 
LIVE TV