Indian Army: इंडियन आर्मी में इंजीनियरिंग ग्रेजुएट युवाओं के लिए सीधी भर्ती निकली है. इस भर्ती की खास बात यह है कि इसमें कैंडिडेट्स को किसी प्रकार की कोई लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी. उम्मीदवारों को तीन फेज से होकर गुजरना होगा. पहले फेज में शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. शॉर्टलिस्टिंग के बाद कैंडिडेट्स को आगे के राउंड के लिए सिलेक्शन सेंटर में साइकोलॉजिकल टेस्ट देना होगा. इसके बाद ग्रुप डिस्कशन और फिर इंटरव्यू होगा. इसके लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले अपना ऑनलाइन फॉर्म भरना जरूरी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


27 साल तक के युवाओं को मिलेगा मौका
इस भर्ती लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 20 साल होनी चाहिए. वहीं अधिकतम आयु सीमा 27 साल रखी गई है. अभ्यर्थी का जन्म 2 अक्टूबर 1996 से 1 अक्टूबर 2003 के बीच होना चाहिए. आयु सीमा की गणना 1 अक्टूबर 2023 के आधार पर की जाएगी. उम्मीदवार शादीशुदा नहीं होना चाहिए.


इन पदों पर निकाली भर्तियां
इस भर्ती प्रक्रिया से सिविल में 49, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में 42, इलेक्ट्रिकल में 17, इलेक्ट्रॉनिक्स में 26, मेकेनिकल में 32 व अन्य इंजीनियरिंग में 9 पदों पर भर्ती की जानी है. एसएससी वूमेन पदों के लिए सिविल में 3, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के लिए 7, इलेक्ट्रिकल में एक, इलेक्ट्रॉनिक्स में दो, मैकेनिकल में 3 पद है. 


इन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीई, बीटेक पास होना चाहिए. यदि कोई कैंडिडेट इंजीनियरिंग की बैचलर डिग्री के फाइनल ईयर में पढ़ रहा है तो वह भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकता है. ऐसे लोग एक  अक्टूबर 2023 तक अपना पासिंग सर्टिफिकेट पेश कर सकते है. सैलरी की बात करें तो इन पदों पर कैंडिडेट्स को 56,100 रुपये से लेकर 1,77,500 रुपये महीना तक सैलरी मिलेगी. वहीं जब तक कैंडिडेट की ट्रेनिंग होगी तब तक 56,100 रुपये महीना स्टाइपेंड दिया जाएगा.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं