ITBP Recruitment 2022: अगर आप भी 10वीं पास हैं और सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो आपके पास भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) में शामिल होने का सुनहरा मौका है. भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल ने 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए कॉन्स्टेबल (पायनियर) के पदों पर नौकरी निकाली है. आईटीबीपी ने कॉन्स्टेबल (पायनियर) के 108 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है, जिनमें से कॉन्स्टेबल (कारपेंटर) के 56 पद, कांस्टेबल (मेसन) के 31 पद और कांस्टेबल (प्लंबर) के 21 पद शामिल हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

17 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन


भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) में कॉन्स्टेबल (पायनियर) पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 19 अगस्त से शुरू हो गई है. इच्छुक उम्मीदवार आईटीबीपी की ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर 17 सितंबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.


आवेदन के लिए जरूरी योग्यता


कॉन्स्टेबल (पायनियर) पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार 10वीं पास होना चाहिए. इसके अलावा उम्मीदवार के पास संबंधित ट्रेड यानी मेसन, कारपेंटर या प्लंबर में आईटीआई से एक साल का सर्टिफिकेट कोर्स होना चाहिए. इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदकों की उम्र 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इन पदों के लिए सैलरी 21700-69100 रुपये निर्धारित की गई है और सभी भत्ते मिलाकर शुरुआती सैलरी करीब 40 हजार रुपये हो सकती है.


100 रुपये आवेदन शुलक


मेसन, कारपेंटर और प्लंबर के पदों पर आवेदेन के लिए जनरल / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं एससी / एसटी / महिला और भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है. इन पदों पर चयन फिजिकल टेस्ट और लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा.


आईटीबीपी की वेबसाइट पर ऐसे करें आवेदन


इन पदों पर भर्ती के लिए सबसे पहले आईटीबीपी की ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाएं और पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करें. इसके बाद आवेदन फॉर्म भरें और संबंधित दस्तावेज अपलोड करें. इसके बाद शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म की हार्ड कॉपी अपने पास रख लें.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर