Paramedical Course After 12th: इस साल जो स्टूडेंट्स नीट यूजी क्वालिफाई नहीं कर पाए होंगे, उन्हें बहुत निराशा हुई होगी. बहुत से युवाओं के डॉक्टर बनने के सपने को झटका लगा है. ऐसे में किसी और करियर ऑफिशन के बारे में सोच सते हैं, क्योंकि फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायो से 12 वीं पास करने वाले युवा केवल डॉक्टर बनने तक ही सीमित नहीं है. वे पैरामेडिकल से जुड़े कोर्स करके भी शानदार करियर बना सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कई बार स्टूडेंट्स प्राइवेट संस्थानों में मोटी फीस देकर डिग्री लेते हैं, वहीं कुछ को वहां पढ़ने में मजा नहीं आता है. ऐसे में पैरामेडिकल के कोर्स बेहतक करियर ऑप्शन साबित होगा. स्टूडेंट्स मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी, डायलिसिस टेक्नोलॉजी, एनेस्थीसिया टेक्नोलॉजी, ऑपरेशन थिएटर टेक्नोलॉजी जैसे पैरामेडिकल कोर्स कर सकते हैं.


1. नर्सिंग केयर असिस्टेंट के तौर पर बनाएं करियर
इन दिनों यह कोर्स काफी डिमांड में हैं. दो वर्षीय इस कोर्स के लिए आपको करीब एक लाख रुपये खर्च करना होगा. शुरुआत में 15-20 हजार रुपये महीने तक की जॉब मिलती है. आगे आप अपने अनुभव और काम के मुताबिक अच्छी सैलरी पाते हैं.


2. मेडिकल इमेजिंग टेक्नोलॉजी
दो साल के इस कोर्स की फीस भी करीब लाख रुपये है. डायग्नोसिस यानी रेडियोलॉजी से जुड़े इस कोर्स में एक्स-रे, सीटी स्कैन आदि की जानकारी मिलती है. कोर्स के बाद सालाना 2.5 से 5 लाख रुपये का पैकेज मिलता है.


3. मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नीशियन
इस कोर्स का खर्चा 75,000 से एक लाख रुपये तक आता है. क्लीनिकल लैब टेस्टिंग से जुड़े इस कोर्स में बीमारियों की पहचान के लिए लैब टेस्टिंग की जानकारी दी जाती है. 


4. डायलिसिस टेक्नीशियन
किडनी की समस्या बढ़ने के चलते डायलिसिस टेक्नीशियन की मांग बढ़ी है. दो साल के डिप्लोमा के बाद 3 लाख रुपये सालाना की जॉब मिल जाती है.


5. एनेस्थेटिक टेक्नीशियन
एनेस्थेटिक टेक्नीशियन की डिमांड हर अस्पताल में होती है. दो साल के कोर्स के बाद अच्छे सैलरी पैकेज पर जॉब आसानी से मिलती है.