Sarkari Naukri Rozgar Mela: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9वें रोजगार मेले में हिस्सा लिया और 51 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे. इस दौरान पीएम मोदी ने 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाने की अपील की. रोजगार मेला देशभर में 46 स्थानों पर आयोजित किया गया और PM मोदी ने पूरे भारत में लगभग 51,000 नियुक्ति पत्र बांटे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 'रोजगार मेले' के दौरान नए नियुक्त लोगों को संबोधित करते हुए कहा, "मैं उन सभी नवनियुक्तों को बधाई देता हूं, जिन्हें आज रोजगार मेले के तहत नियुक्ति पत्र मिले हैं. सरकारी योजनाओं में प्रौद्योगिकी के उपयोग से भ्रष्टाचार, जटिलताओं पर अंकुश लगा है और विश्वसनीयता और सुविधा बढ़ी है."


इस बार के रोजगार मेले की बात की जाए तो  जॉइनिंग लेटर पाने वाले कैंडिडेट्स पिछले कुछ दिनों में केंद्र सरकार के अलग-अलग विभागों में भर्ती हुए हैं. इनमें वित्तीय सेवा विभाग, डाक विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, रक्षा मंत्रालय, राजस्व विभाग, स्वास्थ्य मंत्रालय और परिवार कल्याण, परमाणु ऊर्जा विभाग, रेल मंत्रालय, लेखापरीक्षा और लेखा विभाग, परमाणु ऊर्जा विभाग और गृह मंत्रालय समेत अन्य डिपार्टमेंट शामिल हैं.


यह रोजगार मेला भी पीएम मोदी के 10 लाख युवाओं को रोजगार देने की पहल का हिस्सा था. चल रहा यह प्रयास रोजगार को बढ़ावा देने और देश के कार्यबल की वृद्धि और विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है.


पीएम मोदी ने कहा कि आज कई महिलाओं को भी नियुक्ति पत्र मिले हैं. भारत की बेटियां अंतरिक्ष से खेलों तक में अनेक कीर्तिमान बना रही हैं. महिलाएं कई क्षेत्रों में नई ऊर्जा का संचार करके बदलाव लाती रही हैं. नवनियुक्त नियुक्तियों को आईजीओटी कर्मयोगी पोर्टल पर एक ऑनलाइन मॉड्यूल कर्मयोगी प्रारंभ के माध्यम से खुद को प्रशिक्षित करने का अवसर भी मिल रहा है, जहां 'कहीं भी किसी भी डिवाइस' सीखने के प्रारूप के लिए 680 से अधिक ई-लर्निंग कोर्सेज उपलब्ध कराए गए हैं.