Future Job Trends and Skills: काम की दुनिया तेजी से बदल रही है, और आज जो नौकरियां डिमांड में हैं, वे कल की मांग वाली नौकरियां नहीं हो सकती हैं. यहां भविष्य की सबसे ज्यादा डिमांड वाली नौकरियों और उन नौकरियों के लिए जरूरी स्किल और एजुकेशन के बारे में है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Software Engineer
सॉफ्टवेयर इंजीनियर सॉफ्टवेयर एप्लिकेशनंस का डिजाइन, डिवेलपमेंट और टेस्ट करते हैं. उनके पास मजबूत प्रोग्रामिंग स्किल, साथ ही जटिल समस्याओं को हल करने की क्षमता होनी चाहिए.


Data Scientists 
डेटा साइंटिस्ट बड़ी मात्रा में डेटा एक्ट्ठा करते हैं उसका विश्लेषण और व्याख्या करते हैं. वे इस डेटा का उपयोग भविष्यवाणियां और सिफारिशें करने के लिए करते हैं जो व्यवसाय संचालन में सुधार कर सकते हैं.


Healthcare Professionals
हेल्थकेयर प्रोफेशनल मरीजों की देखभाल करते हैं. उन्हें मानव शरीर की एक मजबूत समझ और बीमारियों के निदान और उपचार की क्षमता होनी चाहिए.


Teacher
शिक्षक किंडरगार्टन से 12वीं क्लास तक स्टूडेंट्स को शिक्षित करते हैं. उन्हें अपने विषय वस्तु की एक मजबूत समझ और स्टूडेंट्स के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने की क्षमता होनी चाहिए.


Financial Analysts
फाइनेंशियल एनालिस्ट और संगठनों के वित्तीय प्रदर्शन का आकलन करते हैं. उनके पास मजबूत विश्लेषणात्मक कौशल और ठोस फाइनेशियल निर्णय लेने की क्षमता होनी चाहिए.


Marketing Managers
मार्केटिंग मैनेजर्स मार्केटिंग स्ट्रेटजी का विकास और कार्यान्वयन करते हैं. उन्हें टारगेट मार्केट की अच्छी समझ होनी चाहिए और प्रभावी मार्केटिंग अभियान बनाने की क्षमता होनी चाहिए.


Business Analysts
बिजनेस एनालिस्ट बिजनेस को अपने संचालन में सुधार करने में मदद करने के लिए जानकारी इकट्ठा करते हैं और उनका विश्लेषण करते हैं. उनके पास मजबूत समस्या-समाधान कौशल और बिजनेस लीडर्स के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने की क्षमता होनी चाहिए.


Project Managers
प्रोजेक्ट मैनेजर प्रोजेक्ट्स की प्लानिंग, निष्पादन और पूरी देखरेख करते हैं. उनके पास मजबूत संगठनात्मक कौशल और अलग अलग प्रकार के लोगों के साथ काम करने की क्षमता होनी चाहिए.


Sales Representative
सेल्स रिप्रेजेंटेटिव्स कस्टमर और बिजनेस को प्रॉडक्ट और सर्विस सेल करते हैं. उनके पास मजबूत संचार कौशल और ग्राहकों के साथ संबंध बनाने की क्षमता होनी चाहिए.