UP Police Constable Recruitment 2023: यूपी पुलिस में सरकारी नौकरी का इंतजार करने वालों के लिए जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है. यूपी पुलिस में अब 37000 से ज्यादा पदों पर भर्ती आने वाली हैं. हालांकि पहले यह भर्ती 26382 पदों पर होने वाली थी जिसे बाद में बढ़ाकर करीब 37000 कर दिया गया है. इससे करीब 11 हजार और युवाओं को यूपी पुलिस में कांस्टेबल के पदों पर नौकरी का मौका मिलेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूपी पुलिस में भर्ती के लिए कैंडिडेट्स उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड भर्ती की वेबसाइट http://uppbpb.gov.in/ पर लिंक एक्टिव होने के बाद फॉर्म भर सकेंगे. एक बार नोटिफिकेशन जारी होने के बाद सब क्लियर हो जाएगा कि एग्जाम कब होना है इसके लिए आवेदन प्रक्रिया कब से शुरू हो जाएगी. अभी फिलहाल यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन जारी होने को लेकर कोई अपडेट नहीं आया है. साथ ही कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तारीख भी तय नहीं हुई है. हालांकि, रिपोर्ट्स के अनुसार इसकी घोषणा जल्द ही हो सकती है. परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी.


उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल की चयन प्रक्रिया 
उत्तर प्रदेश सरकार के ‘मिशन रोजगार यूपी’ द्वारा 11 जनवरी 2023 को शेयर किए गए एक अपडेट के मुताबिक, यूपी पुलिस में 37,000 कॉन्स्टेबल और फायरमैन के पदों पर भर्ती की जाएगी. उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती में पहले लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाता है. जिसके बाद उम्मीदवारों के दस्तावेज का वेरीफिकेशन होता है. दौड़ के साथ ही शारीरिक परीक्षण किया जाता है.


पुलिस कांस्टेबल के लिए जरूरी मानक 
पुरुष कैंडिडेट की हाइट 168 सेमी होनी चाहिए. वहीं पुरुष अभ्यर्थी 79 सेमी सीना बिना फुलाए 84 सेमी सीना फुलाकर होना चाहिए. वहीं महिला अभ्यर्थी की बात करें तो महिला अभ्यर्थी की हाइट 152 सेमी और वजन 40 किलो ग्राम होना चाहिए.


यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा एग्जाम पैटर्न 


विषय सवाल नंबर  समय
सामान्य जानकारी 38 76 2 घंटे
सामान्य हिंदी 37 74  
न्यूमेरिकल योग्यता 38 76  
मानसिक अभियोगिता, आईक्यू-रीजनिंग योग्यता 37 74  

परीक्षा के लिए ये रह सकती है उम्र सीमा 


कैटेगरी आयु सीमा
सामान्य पुरुष 18-22
महिला 18-25
ओबीसी पुरुष 18-28
ओबीसी महिला 18-31 
एससी/एसटी पुरुष 18-28
एसटी महिला 18-31 

ये है आवेदन करने का तरीका
UPPBPB की आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन आने के बाद कैंडिडेट्स वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं. फॉर्म भरने के बाद कैंडिडेट्स को वहां मांगे गए डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे. इसके बाद अपना फॉर्म सबमिट कर अपनी फीस जमा करनी होगी. यूपी पुलिस भर्ती देख रहे युवा अगर इससे पहले की भर्ती में भी शामिल हो चुके हैं तो वह भी आवेदन कर सकते हैं. क्योंकि यूपीपीबीपीबी ने एक से ज्यादा बार आवेदन को इनकार नहीं किया है.  


यूपी पुलिस कांस्टेबल सैलरी
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड यूपी पुलिस में कांस्टेबल के पद के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा आयोजित करता है. यूपी पुलिस कांस्टेबल का वेतन एक निश्चित राशि है जिसके कारण लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होते हैं. यूपी पुलिस कांस्टेबल मासिक वेतन 30,000 रुपये से 40,000 रुपये के बीच है और सालाना सैलरी 4,20,000 रुपये से लेक 4,80,000 रुपये के बीच है. 


भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं