Business Idea: आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग ट्रेंड है. आजकल हजारों कंपनियां अपना सेवाएं दे रही हैं. आपने भी कई बार ऑनलाइन चीजें मंगवाई होगा. उनकी पैकेजिंग बड़ी शानदार होती है. प्रोडक्ट छोटे हो या बड़े, उन्हें कस्टमर्स तक पहुंचाने में पैकेजिंग की खास भूमिका होती है. यह तो सभी जानते हैं कि पैकेजिंग कार्ड बोर्ड बॉक्‍स से की जाती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑनलाइन शॉपिंग का चलन बढ़ने के साथ ही प्रोडक्ट्स की डिलीवरी के लिए कार्ड बोर्ड बॉक्‍स की भी डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है. ऐसे में अगर आप किसी शानदार बिजनेस आइडिया की तलाश में हैं, तो इनकी भारी डिमांड को देखते हुए कार्डबोर्ड बिजनेस (Cardboard Business) शुरू करते हैं. यह न तो कभी मंदा पड़ेगा और न ही कार्डबोर्ड की मांग कभी घटने वाली है. ऐसे में यह आपके लिए फायदे का सौदा होगा.


इन चीजों की होगी जरूरत
कार्ड बोर्ड बॉक्‍स बिजनेस की शुरुआत के लिए पहले आपको रॉ मटेरियल चाहिए होगा. इसमें सबसे जरूरी है क्राफ्ट पेपर, जो आपको बाजार में 40 से 50 रुपये प्रति किलो मिल जाता है. बेहतर है क्राफ्ट पेपर अच्छी क्ववालिटी का हो, इससे बॉक्स की क्वॉलिटी भी उतनी ही अच्छी होगी. इस बिजनेस के लिए आपको प्लांट लगानें और माल रखने के लिए गोदाम बनाना होगा, जिसके लिए 5000 स्क्वॉयर फीट जगह चाहिए. इस बिजनेस की शुरुआत ज्यादार लोग बड़े लेवल पर ही करते हैं.


महंगी होती हैं इसकी मशीन
इस बिजनेस में इस्तेमाल होने वाली मशीनें महंगी होती है. इसमें दो तरह की मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है, एक होती है सेमी ऑटोमैटिक और दूसरी है ऑटेमैटिक मशीन. इन दोनों आकार का फर्क होता है. अगर आप छोटे लेवल पर बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो कम पैसा लगेगा. इसमें निवेश भी कम करना होगा. सेमी ऑटोमेटिक मशीन के लिए करीब 20 लाख और फुल ऑटोमेटिक मशीन के लिए लगभग 50 लाख रुपये तक का निवेश करना होगा. अब यह तो आपके इन्वेस्टमेंट और आर्थिक स्थिति पर निर्भर करता है कि आप किस लेवल पर बिजनेस शुरू करेंगे.  


इतना होगा मुनाफा
पिछले कुछ वर्षों में ई-कॉमर्स कंपनी का मार्केट बहुत तेजी से बढ़ा है. इससे कार्डबोर्ड बॉक्स की मांग में तेजी आई है. इस व्यवसाय में प्रॉफिट मार्जिन लागत से बहुत ज्यादा है. एक बार इस मार्केट में पकड़ बनाने के बाद आप सालाना 5 से 10 लाख रुपये तक कमा सकते है.