Business Idea: कई लोग नौकरी के साथ-साथ अपना खुद का बिजनेस करना चाहते है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही बिजनेस के बारे मे बताने जा रहे हैं. इस बिजनेस को करके आप मोटी कमाई कर सकते है. जिस बिजनेस के बारे मे हम बताने जा रहे हैं वो है कैटरिंग का बिजनेस. जिसे कि आप कम निवेश में भी शुरु कर सकते हैं. इसमें आप भविष्य में जमकर कमाई कर सकते है. इस बिजनेस को केवल 10000-20000 रुपये लगाकर छोटे स्तर पर भी शुरु कर सकते हैं. आपको बताते चलें कि ये बिजनेस अगर एक बार चल जाए तो सालों साल चलता ही जाता है. ये जबरदस्त काम  आपकी तकदीर भी बदल सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैटरिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें? 
कैटरिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको खाना बनाने के बारे में सही और पक्की जानकारी होनी चाहिए. क्योंकि जब तक आपको खाना बनाने के बारे में जानकारी नहीं होगी तब तक आप ये बिजनेस शुरु नही कर सकते हैं. इस बिजनेस के लिए आपके पास आलराउंडर कारीगर होने चाहिए. आपके पास जो कारीगर हो, वो खाना बनाने में निपुण होना चाहिए. इससे आपका काम आसान हो जाता है. कैटरिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास खाना बनाने का सारा सामान होना चाहिए. यह सामान आप अपने नजदीक के किसी थोक मार्केट से खरीद सकते हैं. 


कैटरिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए निवेश
कैटरिंग के बिजनेस में स्टाफ, सामान, खाने-पीने की सामग्री और मार्केटिंग का खर्चा लगता है. इस तरह करीबन आपको कम से कम 2 से 4 लाख रुपए लगाने होंगे. अब ये आप पर निर्भर करता है कि आपको कितना इन्वेस्ट करके कितना बड़ा काम शुरू करना है.


कैटरिंग बिजनेस से कमाई
इस बिजनेस से कमाई की बात करें तो यह आपके ऑर्डर पर पर होती है क्योंकि शुरुआत में आपको अधिक ऑर्डर नहीं मिलते हैं. लेकिन जब आपको ऑर्डर मिलने शुरू हो जाते हैं तो आप हर महीने के 70000 से 80000 रुपए बड़े आराम से कमा सकते हैं. बाद मे बिजनेस बढ़ने पर ये इंकम लाखों रुपये महीना तक जा सकती है.


(डिस्‍क्‍लेमर: यह सिर्फ खबर है और बिजनेस से जुड़ी जानकारी दी गई है. कोई भी नया बिजनेस शुरू करने से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श जरूर लें.)


भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं