Chocolate Making Business: चॉकलेट हर किसी को पसंद होती हैं. चाहे बड़ा हो या छोटा और खासकर ये बच्चों की फेवरेट होती हैं. क्या आपको ये पता है कि जिस चॉकलेट को हम बहुत शौक से खाते हैं उसके बिजनेस से आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं. क्योंकि इसकी डिमांड बहुत ज्यादा है. इसकी डिमांड हर साल रहती हैं. इसका बिजनेस हम घर से भी शुरु कर सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे चॉकलेट कैसे बनाते हैं और इसके बिजनेस से कैसे कमाई कर सकते हैं सब आपको आज हम बताएंगे-


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चॉकलेट बनाने का बिजनेस कैसे शुरु करें
किसी भी बिजनेस को शुरु करने से पहले उसकी पूरी जानकारी होना बेहद जरुरी है. तभी आप उस चीज का बिजनेस कर सकते हैं बिजनेस को शुरु करने के लिए आपको बिजनेस से संबधित रॉमटेरियल, स्थान, स्टाफ, मशीनरी इन सभी की आवश्यकता होती है और इस बिजनेस को आप अपने घर से या कही भी छोटी सी जगह से भी शुरु किया जा सकता हैं.


चॉकलेट के लिए कच्चा माल 
चॉकलेट के लिए आपको 5 किलो मिल्क चॉकलेट और एक डार्क चॉकलेट, चॉकलेट कंपाउंड, कलर, रैपिंग पेपर, ट्रांसफर शीट इन सभी चीजो की आवश्यकता होती है जिसे आप किसी मार्केट से खरीद सकते हैं वहां आपको असानी से मिल जाएंगे.


बिजनेस के लिए मशीने 
चॉकलेट को बनाने के लिए आपको कुछ मशीनों की जरूरत होती है, जिससे आप बिजनेस कर सकते हैं जैसे मेल्टेर, मिक्सर, टेम्परेचर मशीन ,रेफ्रीजिरेटर इन सभी मशीनो से आप चॉकलेट बना सकते हैं. 


चॉकलेट के बिजनेस के लिए स्थान 
बिजनेस को कैसे करना हैं ये सब आप पर निर्भर करता है. अगर आप बिजनेस को छोटा करना चाहते हैं तो आप इसे अपने घर के किसी कमरे या हॉल से शुरू कर सकते हैं. अगर बिजनेस बड़ा करना चाहते हैं तो इसके लिए किसी अच्छी लोकेशन में बड़ी जगह की जरूरत होगी. कम से कम 500 से 1000 फीट की जगह की जरूरत होगी. बड़े काम को करने के लिए आपको ज्यादा वर्कर की जरूरत होती हैं प्रोडक्ट बनें के लिए  कच्चा रखने के लिए भी ज्यादा जगह की जरूरत होगी इसलिए बिजनेस को बड़ा शुरू करने के लिए ज्यादा बड़ी जगह की जरूरत होती हैं.


चॉकलेट को कैसे बेचें 
चॉकलेट बन जाने के बाद आप उसे मार्केट मे आसानी से बेचं सकते हैं चॉकलेट को आप स्वीट्स शॉप पर भी सेल कर सकते हैं. चॉकलेट को आप दूध डेयरी पर भी सेल कर सकते हैं. चॉकलेट की डिमांड गली मोहल्लों  में अधिक रहती हैं इसलिए आप वहां की शॉप पर जाकर भी उसे सेल कर सकते हैं. चॉकलेट को आप खुद की ऑनलाइन वेबसाइट बनाकर भी सेल कर सकते हैं


चॉकलेट बिजनेस में कमाई
इस बिजनेस की डिमांड के बाद इसमे आपको 30 से 35 फीसदी  तक का मुनाफा हो जाता है. इसी तरह बिजनेस को बड़ा करके एक दो साल में ही लाखों रुपये तक कमा सकते हैं.


डिस्‍क्‍लेमर- यहां पर सिर्फ बिजनेस शुरू करने के आइडिया के बारे में जानकारी दी जाती है. आप कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें. इसके साथ ही प्रॉफिट के आंकड़े आपके बिजनेस की सेल पर निर्भर करेंगे.


भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं