Flower Farming Business: आज के समय में देखा जाए तो खेती करना अब सभी को पसंद है चाहे वो शहर में रहता हो या गावं में क्योंकि खेती से अधिक आय हो जाती है इसलिए किसान हर चीजों की खेती करता है और खेती करके वो भारी दामों में बेच देता है, जिससे उनको अधिक मुनाफा होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे फूलों के बारे में बताएंगे जिनकी खेती करके आप काफी मुनाफा कमा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1.चमेली का फूल 
चमेली के फूलों के बारे में आपने सुना ही होगा इस फूलों की खेती सालभर की जाती है. चमेली के फूलों का इस्तेमाल इत्र, परफ्यूम, क्रीम, तेल, शैम्पू बनाने में करते हैं. चर्म  रोग में भी चमेली लाभदायक होती है. यह फूल देवताओं को भी चढ़ाया जाता है और चमेली का फूल बाजारों में 1000 रुपये से 2000 रुपये प्रति किलो बिक रहा है आप इससे काफी मुनाफा कमा सकते हैं.


2. गुलाब का फूल
गुलाब का फूल हर साल खिलने वाला पौधा है. गुलाब की मांग बाजारों में काफी ज्यादा है. इससे आप गुलाब जल और इत्र जैसी चीजें आसानी से बना सकते हैं. गुलाब की खेती में किसानों को प्रति हेक्टर 2.5 से 5  फूल के डंठल मिलते है. इससे आप प्रतिहेक्टेयर 5-6 लाख रुपए आराम से कमा सकते हैं इसलिए इसकी खेती काफी बेहतर मानी जाती है.


3.सूरजमुखी का फूल
सूरजमुखी की फसल जल्दी बनकर तैयार हो जाती है और इसमें 40 से 50 फीसदी तेल पाया जाता है. बलुई दोमट मिट्टी इसकी खेती के लिए सबसे बेहतर मानी जाती है. सूरजमुखी के बीजों को खाने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है सूरजमुखी के बीज 3500 से 4000 रुपये बिक जाते हैं. एक हेक्टेयर को 25-30 हजार  मे बेचकर आप 60-70 हजार रुपये कमा सकते है. 


डिस्‍क्‍लेमर- यहां पर सिर्फ बिजनेस शुरू करने के आइडिया के बारे में जानकारी दी जाती है. आप कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें. इसके साथ ही प्रॉफिट के आंकड़े आपके बिजनेस की सेल पर निर्भर करेंगे.


भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं