Online Shopping: त्योहारों का मौसम चल रहा है और देश में अब आने वाले दिनों में कई त्योहार आने वाले हैं. वहीं त्योहारों के मौके पर लोग शॉपिंग भी काफी करते हैं. ऐसे में लोगों को कुछ बातों का काफी ध्यान रखना चाहिए, ताकी त्योहार के मौके पर किसी प्रकार की कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े. त्योहारों के मौसम में थोड़ी-सी भी चूक करने से लोगों को काफी चूना भी लग सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि त्योहारों के मौके पर शॉपिंग करते हुए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सस्ते ऑफर का लालच


त्योहारों के दौरान कई प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन सेल देखने को मिलती है. जिसमें लोग सस्ते दाम में सामान खरीद सकते हैं. इसी का फायदा धोखेबाज लोग भी उठा सकते हैं. धोखेबाज ऑनलाइन माध्यम से लोगों को सस्ते सामान का लालच देते हैं और ऐसे में लोगों से ठगी को अंजाम देते हैं. इसके लिए जरूरी है कि जनता ध्यान रखे और किसी भी संदिग्ध लिंक, ऑफर आदि में न फंसे.


फिजूल खर्च


त्योहारों के मौसम में कई जगह डिस्काउंट ऑफर चलता है. ऐसे में लोगों को कई चीज कम कीमत में भी मिल सकती है. ऐसे में कभी भी आप शॉपिंग करने जाएं तो फिजूल खर्च न करें. हो सकता है कि आपको कोई चीज आकर्षित कर जाए लेकिन उसकी आपको जरूरत नहीं है तो ऐसे सामान की खरीदारी न करें और फिजूल खर्च करने से बचें.


क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल


अगर आपको जरूरत का कुछ सामान ऑनलाइन या ऑफलाइन मंगाना है तो फेस्टिल सीजन पर कई क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से भुगतान करने पर एक्स्ट्रा डिस्काउंट हासिल किया जा सकता है. ऐसे में जब शॉपिंग करने जाएं या ऑनलाइन सामान मंगवाएं तो ध्यान रखें कि क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से क्या ऑफर मिल रहा है. इससे भी लोग फायदा उठा सकते हैं.