Saving: मौजूदा वित्तीय वर्ष 2023-24 के अब आखिरी 6 महीने बाकी है. ऐसे में शुरुआती 6 महीनों में कई लोगों का बजट उनके खर्चों के कारण बिगड़ भी चुका होगा. जब बजट बिगड़ जाता है तो लोगों को आर्थिक तौर पर काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप इस वित्तीय वर्ष के आखिर 6 महीनों में अपने बजट को सुधार सकते हैं. आइए जानते हैं...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महीने की शुरुआत में ही खर्चों की लिस्ट बनाइए


किसी महीने में आपके क्या-क्या जरूरी खर्चे होने वाले हैं, उसकी लिस्ट महीने की शुरुआत में ही बना लें. इसके बाद उस लिस्ट के हिसाब से ही खर्च करें. इससे आप फिजूल खर्च से बच सकते हैं और पैसे बचा सकता हैं.


डिस्काउंट और छूट के साथ सामान खरीदें


घर के जरूरी सामन को खरीदने जब जाएं तो डिस्काउंट और छूट का भी ध्यान रखें. वित्तीय वर्ष के आखिरी 6 महीनों के दौरान कई त्योहार आते हैं और नए साल की शुरुआत भी होती है. ऐसे में लोगों को कई ऑफर का लाभ भी मिल सकता है और जरूरी सामान को डिस्काउंट और छूट के साथ हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा सेल से प्रॉडक्ट खरीदें. जहां चीजें सस्ती मिल सकती है.


सेविंग करें


आपने अगर शुरुआती 6 महीने में सेविंग नहीं की है तो वित्तीय वर्ष के आखिरी 6 महीनों के दौरान आपको सेविंग करनी होगी. इस सेविंग के जरिए ही आप अपनी इनकम में से कुछ अमाउंट की बचत भी कर पाएंगे.


बाहर खाना न खाएं


लोगों का बजट जब ज्यादा गड़बड़ा जाता है जब लोग ज्यादातर खाना बाहर से ही खाते हैं. ऐसे में लोगों को समझना होगा और बजट सुधारने के लिए बाहर का खाना बंद करना होगा. घर पर खाना बनाकर खाने से उसमें शुद्धता भी रहती है.