Gold Price Today Delhi: गोल्ड ज्वैलरी खरीदने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. सोने की कीमतों में लगातार तीसरे दिन गिरावट देखने को मिली है. आज भी गोल्ड सस्ता हो गया है. अगर तीन दिन की लगातार गिरावट को देखेंगे तो पिछले 3 दिन में सोना करीब 1000 रुपये सस्ता हो गया है. वहीं, चांदी की कीमतों में 2500 रुपये से भी ज्यादा गिरावट देखने को मिली है. दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 59100 रुपये के करीब क्लोज हुआ है. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सोना भी हुआ सस्ता
आपको बता दें ग्लोबल मार्केट में आई गिरावट का असर घरेलू बाजार में भी देखने को मिल रहा है. दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना 370 रुपये की गिरावट के साथ 59,180 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर क्लोज हुआ है. पिछले 2 दिनों में सोने की कीमतों में 560 रुपये की गिरावट आई है. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 59,550 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था.


चांदी 2500 रुपये से ज्यादा हुई सस्ती
इसके अलावा अगर चांदी की कीमतों की बात की जाए तो आज सिल्वर का भाव 550 रुपये लुढ़ककर 70,950 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया है. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 800 रुपये लुढ़ककर 71,500 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई है. 


3 महीने के निचले स्तर पर आया सोना 
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ जिंस विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा है कि विदेशी बाजारों में सोना गिरावट के साथ 1,916 डॉलर प्रति औंस पर रहा. चांदी भी नुकसान के साथ 22.30 डॉलर प्रति औंस रह गई. गांधी ने कहा कि सोने के दाम में गिरावट जारी रही और यह तीन महीने के निचले स्तर पर आ गया. बैंक ऑफ इंग्लैंड के बाजार के अनुमान से कहीं अधिक नीतिगत दर में 0.50 प्रतिशत की वृद्धि के बाद सोने के भाव में नरमी आई.


ऐप से चेक करें प्युरिटी
अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.