Mahila Samman Saving Certificate: महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र महिला निवेशकों के लिए सरकार समर्थित स्मॉल सेविंग स्कीम है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 2023-24 के केंद्रीय बजट में पेश की गई इस पहल का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना और उनके वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना 27 जून 2023 से नामांकन के लिए खुल गई है और मार्च 2025 तक दो साल की अवधि के लिए उपलब्ध कराई जाएगी. इस योजना के तहत आंशिक निकासी विकल्प के साथ 7.5 प्रतिशत की निश्चित ब्याज दर पर 2 साल की अवधि के लिए महिलाओं या लड़कियों के नाम पर 2 लाख रुपये तक की जमा सुविधा दी जा रही है


योजना का उद्देश्य
इस योजना का उद्देश्य भारत में महिलाओं के बीच वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देना है. एक स्टडी के मुताबिक पुरुषों की अपेक्षा देश में महिलाओं के पास लोन प्राप्त करने और निवेश के अवसरों का उपयोग करने के अवसर बहुत कम हैं. ऐसे में इस सीमित समय योजना का उद्देश्य बचत और निवेश धन बढ़ाने के बेहतर तरीक होने के साथ ही महिलाओं को उनकी निवेश यात्रा शुरू करने में मदद करना है.


ब्याज दर
महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र पर साला तिमाही चक्रवृद्धि 7.5 प्रतिशत की निश्चित ब्याज दर मिलती है. प्रभावी ब्याज दर 7.7 फीसदी निकलती है. योजना के तहत न्यूनतम निवेश 1,000 रुपये है. इसमें महिला निवेशक अधिकतम 2 लाख रुपये तक जमा कर सकती हैं.


मैच्योरिटी पीरियड और आंशिक निकासी
महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र का मैच्योरिटी पीरियड  दो साल का है. वहीं, निवेशकों को आंशिक निकासी की सुविधा मिलती है. फॉइनेशिंयल इमरजेंसी के समय में महिलाएं निवेशित राशि के एक हिस्से का इस्तेमाल कर सकती हैं. 


यहां से खरीदें महिला सम्मान बचत पत्र
अधिकृत बैंक और डाकघर से महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं. डाकघरों और सभी पब्लिक सेक्टर के बैंकों के अलावा निजी क्षेत्र के बैंक जैसे आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड और आईडीबीआई बैंक भी महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र अकाउंट संचालित करने के लिए आर्थोराइज्ड हैं.