Saving Money: नौकरीपेशा लोगों को हर महीने सैलरी का इंतजार रहता है. सैलरी के जरिए लोग अपने खर्चे पूरे करते हैं और अपना गुजारा करते हैं. वहीं लोगों की सैलरी कम या ज्यादा हो सकती है, इसके बावजूद लोग त्योहार जरूर मनाते हैं. ऐसे में त्योहारों में खर्चे भी काफी होते हैं. लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप कम सैलरी होने के बावजूद त्योहारों के लिए पैसा बचा सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बजट बनाएं


त्योहारों पर आपका कितना खर्च होने वाला है, इसका एक बजट बनाएं. इस बजट के अनुसार ही त्योहारों की खरीदारी करें. इसके साथ ही त्योहारों पर वही सामान खरीदें, जिसकी इजाजत आपकी पॉकेट देती है.


हर पैसे का रखें हिसाब


अपने हर लेनदेन का हिसाब रखें. आपको पता होना चाहिए कि आपका प्रत्येक रुपया कहां खर्च हो रहा है. जब आप अपने खर्चों को ट्रैक करोगे, तब आपको मालूम चलेगा कि कहां पर आप फिजूल खर्च कर रहे हैं. इस फिजूल खर्च को रोककर त्योहारों के लिए पैसा बचाया जा सकता है.


समझदारी से शॉपिंग करें


जब भी लोग शॉपिंग के लिए जाते हैं तो कई बार लोग उन सामान को भी खरीद लेते हैं, जिनकी उन्हें जरूरत भी नहीं होती है. इसके साथ ही कई बार लोग किसी दूसरे सामान को खरीदने जाते हैं और उसकी जगह किसी और सामान को खरीदकर ले आते हैं. साथ ही फेस्टिवल सीजन में मिल रहे डिस्काउंट के बहकावे में आकर कुछ बिना जरूरत वाला सामान भी न खरीद लें. ऐसे में त्योहारों के मौके पर समझदारी से शॉपिंग करें, तभी त्योहार में जरूरी सामान के लिए पैसा बचाया जा सकेगा.


बचत करें


हर महीने अपनी सैलरी का कुछ अमाउंट आपको सैलरी आते ही अलग करना होगा और उसे बचाना होगा. कितना अमाउंट आप बचा पाते हैं, ये जरूरी नहीं है. बल्कि आप बचत कर लेते हैं ये जरूरी है. ऐसे में हर महीने कुछ न कुछ बचत जरूर करें.