State Government Scheme: देशभर में केंद्र और राज्य सरकार (Central and State Government) की तरफ से बेटियों के लिए कई स्कीमें चलाई जा रही हैं. अब राज्य सरकार बेटियों के लिए एक ऐसी स्कीम लाई है, जिसमें आपकी बेटी को सरकार की तरफ से पूरे 50,000 रुपये मिलेंगे. राज्य सरकार की इस स्कीम का मकसद देशभर में बेटियों को बढ़ाना है. सरकार ने कहा है कि जिन भी लोगों के बेटी होगी उन लोगों को यह राशि दी जाएगी. आइए आपको बताते हैं कि किस राज्य में लोगों को बेटी होने पर 50,000 रुपये मिलेंगे-


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेटी के जन्म पर मिलेगा पैसा
आपको बता दें महाराष्ट्र में कन्याओं के लिए एक खास स्कीम चलाई जा रही है, जिसका नाम माझी कन्या भाग्यश्री योजना (Majhi Kanya Bhagyashree Yojana) है. इस स्कीम के तहत ही बेटी के जन्म पर 50,000 रुपये दिए जाएंगे. 


किन डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत
इस योजना का फायदा लेने के लिए आपके पास में आधार कार्ड (Aadhaar Card) होना जरूरी है. इसके साथ ही बेटी की मां के पास बैंक अकाउंट और पासबुक होनी चाहिए. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो के साथ ही आय और निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए. 


क्या है योजना?
इस योजना के तहत राज्य में रहने वाले माता-पिता एक लड़की के जन्म के बाद में एक साल के अंदर नसबंदी करवाते हैं तो उन लोगों को सरकार की तरफ से 50,000 रुपये दिए जाते हैं. यह पैसा बालिका के नाम पर दिया जाता है. वहीं, अगर किसी माता-पिता के दूसरी बेटी होती है तो दोनों बेटियों को 25,000-25,000 रुपये दिए जाते हैं. जब बेटी 18 साल की हो जाएगी तब यह पूरी राशि लड़की के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी. माझी कन्या भाग्यश्री स्कीम का पूरा लाभ प्राप्त करने के लिए लड़की कम से कम 10 वीं पास होनी चाहिए और अविवाहित होनी चाहिए.


कब शुरू हुई थी योजना?
इस योजना को राज्य सरकार ने 1 अप्रैल 2016 में शुरू किया था. राज्य में लड़कियों की संख्या को बढ़ाने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई थी. इस स्कीम का फायदा सिर्फ महाराष्ट्र राज्य के निवासियों को ही मिलेगा.