Investment Idea: पैसा कमाना आज के वक्त में हर कोई चाहता है. हालांकि पैसा कमाना आसान काम नहीं है. लोगों को पहली नौकरी के लिए भी काफी पापड़ बेलने पड़ जाते हैं. लोगों को आसानी से पहली नौकरी तक नहीं मिल पाती है लेकिन अगर जब भी पहली नौकरी मिले तो लोगों को एक अहम काम जरूर शुरू कर देना चाहिए. ये अहम काम इंवेस्टमेंट का है. लोगों को पहली नौकरी लगने के बाद ही इंवेस्टमेंट की शुरुआत कर देनी चाहिए. ऐसे में आज आपको बताने वाले हैं कि जब आपकी नौकरी लगे तो कहां-कहां इंवेस्टमेंट कर सकते हैं. आइए जानते हैं...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शेयर मार्केट
अपनी कमाई का कुछ हिस्सा आपको शेयर बाजार में जरूर डालना चाहिए. पहली नौकरी का मतलब है कि आपका करियर लंबा चलेगा. ऐसे में नौकरी की शुरुआत के साथ ही लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट के नजरिए से शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट कर देना चाहिए. शेयर बाजार में जब इंवेस्टमेंट करें तो ऐसे शेयर चुनें तो लंबे वक्त में आपको बढ़िया रिटर्न दे सकते हैं.


म्यूचुअल फंड
म्यूचुअल फंड में भी आप इंवेस्टमेंट करें. म्यूचुअल फंड में हर महीने एक राशि को निवेश करते रहने से लॉन्ग टर्म में बड़ा फंड तैयार किया जा सकता है. म्यूचुअल फंड में निवेश के दौरान ऐसे फंड में इंवेस्टमेंट करें, जिसमें ज्यादा रिटर्न की उम्मीद हो. ऐसे में म्यूचुअल फंड के पास्ट रिकॉर्ड को भी ध्यान में रखें और स्टडी करें.


गोल्ड
सोने में निवेश करना भारत में लोगों को काफी पसंद आता है. ऐसे में पहली नौकरी लगने के बाद गोल्ड की खरीदारी निवेश के लिहाज से की जा सकती है. गोल्ड को खरीदें तो एक बात ध्यान रखें कि इंवेस्टमेंट करना उद्देश्य है, इसलिए ज्वैलरी की बजाय गोल्ड के सिक्के या फिर बिस्किट खरीदें. दरअसल, ज्वैलरी में मेकिंग चार्ज भी लगता है जिससे गोल्ड की कीमत बढ़ सकती है. ऐसे में गोल्ड के सिक्के या बिस्किट से मेकिंग चार्ज वाली अमाउंट बचाई जा सकती है.