Mutual Fund: इक्विटी निवेश कई अन्य परिसंपत्ति वर्गों की तुलना में लंबी अवधि में अधिक रिटर्न देने के लिए जाना जाता है. हालांकि, प्रत्येक निवेशक इस निवेश वर्ग के साथ सहज नहीं है, क्योंकि यह उच्च स्तर के जोखिम के साथ आता है और शॉर्ट टर्म में हाई अस्थिरता के लिए भी जाना जाता है. फिर भी आम निवेशकों के लिए इक्विटी में अपना निवेश अधिक सुरक्षित और सुविधाजनक तरीके से शुरू करने के लिए म्यूचुअल फंड एक अच्छा माध्यम बनकर उभरा है. हालांकि तेज प्रगति के रूप में इनमें से कई निवेशक जल्द ही प्रत्यक्ष इक्विटी निवेश में भी जाना जाते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंवेस्टमेंट
हालांकि, उनमें से बहुतों को वांछित परिणाम नहीं मिलता क्योंकि उनकी उम्मीदें बहुत अधिक होती हैं या तो वे इक्विटी बाजार की गतिशीलता को अच्छी तरह से समझने में पर्याप्त समय नहीं लगाते हैं या पर्याप्त प्रयास नहीं करते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि क्या म्यूचुअल फंड के बाद शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट करना सही है या नहीं? आइए जानते हैं...


निवेश
आइए समझें कि वह आदर्श समय क्या है जिसके बाद इन निवेशकों को सीधे इक्विटी में निवेश शुरू करना चाहिए और इस यात्रा के दौरान उन्हें क्या सावधानियां बरतनी चाहिए. म्यूचुअल फंड के माध्यम से निवेश शुरू करना और फिर प्रत्यक्ष स्टॉक में अपडेट हो जाना हमेशा बेहतर होता है क्योंकि इससे निवेशकों को यह समझने में मदद मिलती है कि एक अवधि में इक्विटी कैसे व्यवहार करती है.


म्यूचुअल फंड
इसके साथ ही म्यूचुअल फंड में पहले इंवेस्टमेंट करने से यह उन्हें अस्थिरता और रिटर्न क्षमता दोनों के बारे में अधिक जागरूक बनाता है. एक निश्चित अवधि देना आसान नहीं है. प्रत्यक्ष इक्विटी में अपडेट करने से पहले कम से कम एक वर्ष के लिए इक्विटी म्यूचुअल फंड के साथ जुड़े रहें.


म्यूचुअल फंड
आम तौर पर स्टॉक में जाने से पहले म्यूचुअल फंड के माध्यम से निवेश की बुनियादी बातों की ठोस समझ हासिल करना उपयुक्त होता है और इसमें लगभग एक से तीन साल लग सकते हैं, जो निवेशक के विभिन्न मेट्रिक्स के प्रत्यक्ष ज्ञान पर निर्भर करता है. एक से तीन साल का समय समय-सीमा निवेशकों को बाजार की गतिशीलता, जोखिम सहनशीलता और निवेश रणनीतियों के बारे में जानने का समय देती है. हालांकि, बेहतर होगा कि आप इक्विटी बाजार के विभिन्न चरणों को समझने के लिए पर्याप्त समय दें और इसके बाद ही उसमें इंवेस्टमेंट करें.