LIC Policy Status: अगर आप भी ऐसी जगह पैसा लगाना चाहते हैं जहां निवेश पर आपको मुनाफा मिले तो एलआईसी (LIC) आपके लिए सबसे अच्छी पॉलिसी है. आज हम आपको एलआईसी की एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे, जिसमे निवेश करने पर आपको  मनी बैक का भी लाभ मिलता है .एलआईसी की इस पॉलिसी का नाम है  एलआईसी धन रेखा पॉलिसी (lic dhan rekha policy). इसमें निवेश कर आप अच्छा रिटर्न पा सकते हैं तो आपको बताते हैं इस पॉलिसी के बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

LIC की धन रेखा पॉलिसी क्या है?
एलआईसी खास आप लोगों के लिए यह पॉलिसी लेकर आई है. इसमें निवेश करने के बाद में पैसा डूबने के चांस कम हो जाते हैं. यह एक मनी बैक प्लान (Money Back plan) है. इसमें आपको बेहतर रिटर्न के साथ-साथ बोनस भी मिलता है. आपको 2,00,000 रुपये का सम एश्योर्ड भी मिलता है.यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल सेविंग लाइफ इंश्योरेंस प्लान है.


कौन कर सकता है आवेदन
इस योजना में 18 से 60 साल के बीच का कोई भी व्यक्ति इस योजना में आवेदन कर सकता है. मैच्योरिटी पर अधिकतम आयु 70 वर्ष है. इस पॉलिसी में निवेश की कोई सीमा नहीं है. लेकिन इस पॉलिसी में आपको कम से कम 2 लाख रुपए निवेश करना  जरूरी है.


LIC की धन रेखा पॉलिसी मे मिलते हैं ये लाभ
1. इस योजना में आपको हाई लाइफ कवर का भी लाभ मिलता है. आपकी अनुपस्थिति में यह पॉलिसी आपके परिवार को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है. जिससे आपके परिवार को मुश्किलों का सामना ना करना पड़े.
2. यह आपको भुगतान करने की सुविधा भी देता है. ताकि आप हर महीने या पॉलिसी पूरी होने के 1 महीने बाद भी भुगतान कर सकें.
3. इसमें आपको डेथ बेनिफिट का भी लाभ मिलता है और आप इस पॉलिसी को कवरेज के लिए भी बढ़ा सकते हैं.
4. आपको अपने प्रीमियम का भुगतान करने पर टैक्स  छूट का लाभ मिलता है.


मिलता है मनी बैक का लाभ
इस पॉलिसी की खास बात यह है कि आपको मनी बैक का लाभ मिलता है. इसमें आपको 125 फीसदी सम एश्योर्ड मिलता है. आपको मैच्योरिटी पर पूरा पैसा दिया जाता है।


ऐसे करें आवेदन
इसमें आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से निवेश कर सकते हैं. आप एलआईसी की वेबसाइट से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. या आप एलआईसी की शाखा में जाकर फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे