sankarsh chanda net worth: अगर आपका शेयर बाजार में थोड़ा भी इंटरेस्‍ट है तो आपने स्वर्गीय राकेश झुनझुनवाला, राधाकिशन दमानी, विजय केडिया, आशीष कोचलिया और डॉली खन्‍ना का नाम जरूर सुना होगा. इन लोगों ने शेयर बाजार में ट्रेड‍िंग के दम पर करोड़ों-अरबों रुपये का साम्राज्‍य खड़ा कर ल‍िया है. ट्रेड‍िंग की दुन‍िया में कुछ नए नाम भी सामने आ रहे हैं और उन्‍होंने भी स्‍टॉक ट्रेड‍िंग के दम पर अपना भाग्य चमकाया है. ऐसे ही लोगों में से एक हैं हैदराबाद के 23 साल के संकर्ष चंदा. संकर्ष ने शेयर बाजार से 100 करोड़ रुपये कमाए हैं. उनका नाम दुनिया के सबसे बड़े निवेशकों की ल‍िस्‍ट में शामिल हो गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहली बार मार्केट में 2000 रुपये का न‍िवेश क‍िया


ल‍िट‍िल झुनझुनवाला के नाम से पहचाने जाने वाले संकर्ष को शुरुआती दौर में भी शेयर बाजार में घाटे का सामना करना नहीं करना पड़ा. अमूमन न‍िवेशकों को शुरुआत में शेयर बाजार में नुकसान होता है. 17 साल की उम्र में शेयर बाजार में ट्रेड‍िंग शुरू करने वाले संकर्ष ने 2016 में पहली बार मार्केट में 2,000 रुपये का न‍िवेश क‍िया था. इसी समय वह ग्रेटर नोएडा स्‍थ‍ित बेनेट यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में बीटेक कर रहे थे. 23 साल की उम्र में 100 करोड़ के माल‍िक बनने वाले संकर्ष ने बीटेक सेकेंड ईयर में अपनी एजुकेशन को ब्रेक देने का फैसला क‍िया और पूरा समय स्‍टॉक ट्रेड‍िंग में द‍िया.


स्टार्टअप शुरू करने के ल‍िए बेचे शेयर
एक इंटरव्‍यू में उन्होंने बताया क‍ि मैंने दो साल में स्‍टॉक मार्केट में करीब 1.5 लाख रुपये का निवेश किया. इन दो सालों में मेरे शेयरों की मार्केट वैल्यू बढ़कर 13 लाख रुपये हो गई. संकर्ष ने न केवल शेयर बाजार में निवेश क‍िया बल्कि वह एक एंटप्र‍िन्‍योर भी हैं. उन्होंने स्वोबोध इन्फिनिटी इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड (Svobodha Infinity Investment Advisors Private Limited) नाम से फिनटेक स्टार्टअप की शुरुआत की. उन्‍होंने स्टार्टअप शुरू करने के लिए साल 2017 में 8 लाख रुपये में शेयर बेचे थे.


संकर्ष ने बातचीत में यह भी बताया क‍ि अमेरिकी इकोनॉम‍िस्‍ट बेंजामिन ग्राहम के एक लेख को पढ़ने के बाद उनकी रुच‍ि स्‍टॉक मार्केट में जागी. ग्राहम को 14 साल की उम्र में ही 'वैल्यू इन्वेस्टिंग के जनक' के रूप में जाना जाता था. उनके स्‍टार्टअप ने पहले साल 12 लाख, दूसरे साल 14 लाख रुपये, उसके अगले साल 32 लाख रुपये और वित्तीय वर्ष 2020-21 में 40 लाख का रेवेन्‍यू इकट्ठा क‍िया. स्टार्टअप के कमाए गए पैसे को वह फिर से निवेश करते रहे और आज बड़ा साम्राज्‍य बनाया. उन्‍होंने कहा, 'मेरी नेटवर्थ अब 100 करोड़ रुपये है.' यह मेरे स्टॉक मार्केट निवेश के अतिरिक्त मेरी कंपनी के मूल्यांकन पर निर्भर है.


ब‍िजली की दरें घर बैठे पैसे कमाने का तरीका
7th पे कमीशन इनकम टैक्‍स अपडेट
एलपीजी स‍िलेंडर प्राइस पेंशन स्‍कीम