7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के ल‍िए बड़ा अपडेट, बदल गया आंकड़ा; 1 जुलाई से इतना बढ़ेगा DA
Advertisement
trendingNow11675579

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के ल‍िए बड़ा अपडेट, बदल गया आंकड़ा; 1 जुलाई से इतना बढ़ेगा DA

Aicpi Index March 2023: सरकार ने 1 जनवरी से लागू होने वाले डीए पर फैसला 27 मार्च को ल‍िया था. बढ़ा हुआ 4 प्रत‍िशत डीए कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को 1 जनवरी से म‍िलना शुरू हो गया है. अब अगला महंगाई भत्‍ता 1 जुलाई से लागू होगा.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के ल‍िए बड़ा अपडेट, बदल गया आंकड़ा; 1 जुलाई से इतना बढ़ेगा DA

7th Pay Commission DA Hike: अगर आप खुद या आपके पर‍िवार का कोई सदस्‍य केंद्र सरकार का कर्मचारी है तो आपको महंगाई भत्‍ते से जुड़ा अपडेट जरूर पता होना चाह‍िए. सरकार की तरफ से महंगाई भत्‍ते में इजाफा क‍िये जाने के बाद 52 लाख केंद्रीय कर्मचार‍ियों और 48 लाख पेंशनर्स को महंगाई भत्‍ते और महंगाई राहत पर खुशखबरी म‍िलेगी. सरकार ने 1 जनवरी से लागू होने वाले डीए पर फैसला 27 मार्च को ल‍िया था. बढ़ा हुआ 4 प्रत‍िशत डीए कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को 1 जनवरी से म‍िलना शुरू हो गया है. अब अगला महंगाई भत्‍ता 1 जुलाई से लागू होगा.

फरवरी में ग‍िरावट के बाद मार्च में बढ़ा आंकड़ा

जुलाई के डीए को लागू क‍िये जाने से पहले केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए बड़ा अपडेट आया है. इस खबर को पढ़कर आप भी खुश हो जाएंगे. लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से मार्च का AICPI इंडेक्स का आंकड़ा 28 अप्रैल को जारी कर द‍िया गया है. यह आंकड़ा फरवरी में ग‍िरावट के बाद मार्च में फ‍िर से बढ़ गया है. इससे पहले फरवरी 2023 में इसमें ग‍िरावट दर्ज की गई थी. आंकड़े में उछाल आने के बाद डीए में बढ़ोतरी उम्‍मीद के अनुसार 4 प्रत‍िशत तक हो सकती है.

मार्च में चढ़ा AICPI इंडेक्स
द‍िसंबर 2022 तक के AICPI इंडेक्स के आंकड़े के आधार पर मार्च 2023 में जनवरी के महंगाई भत्‍ते का ऐलान क‍िया गया था. लेक‍िन जुलाई के महंगाई भत्‍ते की घोषणा जनवरी से लेकर जून 2023 तक के आंकड़े को आधार मानकर की जाएगी. जनवरी में यह आंकड़ा बढ़कर 132.8 प्‍वाइंट रहा था. इसके बाद फरवरी में इसमें ग‍िरावट आई और यह 132.7 अंक पर पहुंच गया. मार्च में इसमें फ‍िर से उछाल आया है और यह चढ़कर 133.3 अंक पर पहुंच गया है.

आंकड़ा बढ़कर 44 प्रत‍िशत के पार पहुंचा
फरवरी में आए आंकड़े 132.7 के आधार पर ही महंगाई भत्‍ता 44 प्रत‍िशत के करीब पहुंच गया था. इस बार यह बढ़कर 44 प्रत‍िशत के पार पहुंच गया है. फ‍िलहाल महंगाई भत्‍ता 42 प्रत‍िशत है. जुलाई का महंगाई भत्‍ता जून तक के AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर घोष‍ित क‍िया जाएगा. इस बार इसके 42 प्रत‍िशत से बढ़कर 46 प्रत‍िशत होने की पूरी उम्‍मीद है. नए महंगाई भत्‍ते का ऐलान भले ही स‍ितंबर में क‍िया जाए लेक‍िन यह लागू 1 जुलाई से क‍िया जाएगा.

बढ़कर क‍ितना हो जाएगा डीए
जनवरी के डीए में 4 प्रत‍िशत का इजाफा होने के बाद केंद्रीय कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता 42 प्रत‍िशत हो गया था. अब इसमें यद‍ि 4 प्रत‍िशत का और इजाफा होता है तो यह बढ़कर 46 प्रत‍िशत हो जाएगा. आपको बता दें सरकार की तरफ से सातवें वेतन आयोग के तहत (7th Pay Commission) केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए (DA Hike) साल में दो बार बढ़ाया जाता है. जनवरी 2023 के डीए का ऐलान हो चुका है. अब सरकार की तरफ से जुलाई 2023 के डीए का ऐलान होना बाकी है.

कौन जारी करता है आंकड़े?
आपको बता दें AICPI इंडेक्स के आधार पर ही यह तय होता है क‍ि महंगाई भत्‍ते में क‍ितना इजाफा होगा? हर महीने के लास्‍ट वर्क‍िंग डे को All India Consumer Price Index (AICPI) के आंकड़े लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री (Labour Ministry) की तरफ से जारी क‍िए जाते हैं. इस इंडेक्‍स को 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है.

Trending news