PPF Scheme Interest Rate 2023: अगर आपने भी पीपीएफ (PPF) में न‍िवेश क‍िया है तो यह खबर आपको खुश कर देगी. अगले महीने यानी 30 जून को व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से जुलाई-स‍ितंबर त‍िमाही के ल‍िए छोटी बचत योजनाओं पर म‍िलने वाले ब्‍याज का ऐलान क‍िया जाएगा. इस बार उम्‍मीद है क‍ि फाइनेंस म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से पीपीएफ की ब्‍याज दर में इजाफा क‍िये जाने की उम्‍मीद है. इससे पहले 31 मार्च को व‍ित्‍त मंत्रालय ने सुकन्‍या समृद्ध‍ि योजना पर म‍िलने वाली ब्‍याज दर को बढ़ाया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फ‍िलहाल ब्‍याज दर 7.10 प्रत‍िशत पर


उस समय पीपीएफ (PPF) की ब्‍याज दर को पुराने स्‍तर 7.10 प्रत‍िशत पर ही बरकरार रखा गया था. उस समय पुरानी ब्‍याज दर में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िया गया है. सुकन्‍या समृद्ध‍ि योजना की ब्‍याज दर में सरकार ने आधा फीसदी का इजाफा क‍िया था. आपको बता दें सरकार ने प‍िछली 12 त‍िमाही से पीपीएफ की ब्‍याज दर में क‍िसी प्रकार का बदलाव नहीं क‍िया. ऐसे में इस बार इसमें बदलाव होने की पूरी उम्‍मीद है.


ब्‍याज दर बढ़कर हो जाएगी 7.6 प्रत‍िशत
सूत्रों का दावा है क‍ि इस बार व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से पीपीएफ की ब्‍याज दर में आधा फीसदी का इजाफा क‍िया जा सकता है. इस बदलाव के बाद पीपीएफ की ब्‍याज दर 7.1 प्रत‍िशत से बढ़कर 7.6 प्रत‍िशत हो जाएगी. आप पीपीएफ अकाउंट में एक साल में कम से कम 500 रुपये का और अध‍िकतम डेढ़ लाख तक का न‍िवेश कर सकते हैं. यहां न‍िवेश करने पर आपको आयकर की धारा 80सी के तहत छूट म‍िलती है.


छोटी बचत योजनाएं और उन पर म‍िलने वाला ब्‍याज
1. सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम : 8.2 प्रत‍िशत
2. नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) पर ब्याज दर : 7.7 फीसदी
3. सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर 8 प्रत‍िशत सालाना की गई
4. किसान विकास पत्र पर ब्‍याज दर 7.5 प्रत‍िशत की गई