Post Office Monthly Income Scheme: अगर आप स्मॉल सेविंग्स पर गारंटीड कमाई करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की स्‍माल सेविंग स्‍कीम्स आपके लिए बेहतर विकल्प साबित होगी. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्‍कीम के बारे में बता रहे हैं, जिसमें पति-पत्‍नी अपने जॉइंट अकाउंट के माध्यम से प्रतिमाह गारंटीड राशि हासिल कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

निवेशक पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (POMIS) में पैसा लगा सकते हैं. इस स्कीम में सिंगल और जॉइंट (3 व्‍यक्ति तक) दोनों अकाउंट खुलवाए जा सकते हैं. सरकार ने 1 अप्रैल 2023 से इसकी ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी के साथ ही इस स्कीम में निवेश की मैक्सिमम लिमिट भी बढ़ा गई है.


एकमुश्‍त निवेश पर मिलेगा बढ़िया रिटर्न
मंथली इनकम स्कीम के माध्यम से सिंगल अकाउंट में आप अधिकतम 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. वहीं, सरकार ने जॉइंट अकाउंट की लिमिट बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दी है. आप मेच्योरिटी पीरियड के बाद मूल रकम निकाल भी सकते हैं या इस स्कीम को 5-5 साल के लिए आगे एक्सटेंड कर सकते हैं.


मंथली इनकम की है गारंटी
अगर पति-पत्‍नी इसमें जॉइंट अकाउंट खुलवाते हैं और उसमें एकमुश्त 15 लाख रुपये का इन्वेस्टमेंट करते हैं तो आपको बढ़िया मंथली आय प्राप्त होगी. वर्तमान में इस स्‍कीम में 7.4 प्रतिशत सालाना इंटरेस्ट रेट दिया जा रहा है.  इस दर से 1,11,000 रुपये आपका सालाना ब्याज बनेगा. इस लिहाज से आपको हर माह 9250 रुपये की निश्चित रकम मिलेगी. 


इसमें दो या तीन लोग मिलकर भी जॉइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं. इस स्कीम के तहत जॉइंट अकाउंट को कभी भी सिंगल में कन्वर्ट करा सकते हैं. ऐसे ही सिंगल अकाउंट को जॉइंट अकाउंट में कन्वर्ट कराने की भी सुविधा है. 


प्रीमेच्‍योर क्‍लोजर
डिपॉजिट की तारीख से एक साल के बाद ही आप पैसा निकाल सकते हैं, लेकिन 1-3 साल की अवधि में पैसा निकालते हैं, तो इस पर आपको 2 फीसदी चार्ज काटकर रकम वापस दी जाएगी. वहीं, 3 साल बाद प्रीमेच्‍योर क्‍लोजर पर जमा रकम का 1 फीसदी चार्ज काटा जाएगा.