Rakesh Jhunjhunwala Net Worth: भारतीय शेयर बाजार के दिग्गज निवेश राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) अब भले ही इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनकी यादें जरूर आज भी लोगों में मन में ताजा है. राकेश झुनझुनवाला ने बहुत ही छोटी-सी पूंजी शेयर मार्केट में लगाकर करोड़ों रुपयों की जायदाद बनाई थी. वहीं राकेश झुनझुनवाला ने समय-समय पर निवशकों को पैसा कमाने के कई मंत्र भी दिए, जिससे निवेशकों की झोली भी भर सकती है. आज हम राकेश झुनझुनवाला के कुछ इंवेस्टमेंट मंत्र ही आपको बताने वाले हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में....


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बढ़ी हुई वैल्यूएशन वाली कंपनियों से बचें
निवेशक हमेशा उच्च वैल्यूएशन वाली कंपनियों और लाइमलाइट में रहने वाली कंपनियों की ओर आकर्षित होते हैं. वे कंपनी की वास्तविक स्थिति पर कोई शोध या विश्लेषण नहीं करते हैं. इस तरह का आवेगपूर्ण निवेश आपके पोर्टफोलियो को बुरी तरह नुकसान पहुंचा सकता है. सभी मूल्यांकन न्यायपूर्ण नहीं होते, और सभी लाइमलाइट अच्छी नहीं होतीं. ऐसे में बढ़ी हुई वैल्यूएशन वाली कंपनियों के शेयर से बचें.


बाजारों को पढ़ना सीखें
राकेश झुनझुनवाला का हमेशा से कहना था कि बाजार को पढ़ना सीखें. इस बात को जानें की बाजार में आगे क्या हो सकता है. कई स्थितियों में आपका निवेश बेकार जा सकता है. हालांकि बुनियादी बातों पर पकड़ बनाए रखें, जिसके आगे ग्रोथ मिल सकती है.


वित्तीय विवरणों और कंपनी की स्थिति का विश्लेषण करें
राकेश झुनझुनवाला कंपनियों की बैलेंस शीट और वित्तीय विवरणों को ध्यान से पढ़ा करते थे और उसके बाद ही निवेश किया करते थे. यही राय उन्होंने निवेशकों को भी दी है. राकेश झुनझुनवाला का कहना था कि कंपनी की रिपोर्ट्स, बैलेंस शीट आदि को ध्यान से पढ़ें और तभी निवेश करें. किसी भी निवेशक के लिए यह सर्वोपरि है कि वह वित्तीय विवरणों और कंपनी की स्थिति को अच्छी तरह से पढ़े और समझे. यदि आप किसी कंपनी के बारे में छिपी और प्रत्यक्ष जानकारी को नहीं समझ सकते तो बाजार में सफल होना असंभव है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर