Salary in Hand: नए महीने की शुरुआत हो चुकी है. हर नए महीने में सैलरी पर काम करने वाले लोगों के लिए एक खास बात जरूर होती है और वो है कि नए महीने की शुरुआत के साथ ही लोगों के बैंक खाते में सैलरी क्रेडिट हो जाती है. नए महीने में आई इस सैलरी के साथ ही लोग अपने खर्चे पूरे करने लग जाते हैं. लेकिन लोग बचत नहीं कर पाते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप सेविंग भी कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सैलरी
सैलरी हर महीने आती है. ऐसे में नए महीने की शुरुआत होते ही और सैलरी आते ही लोगों को सेविंग पर भी काफी ध्यान देना चाहिए. सेविंग के दम पर लोग अच्छा पैसा बचा सकते हैं. ऐसे में जब भी महीने की शुरुआत में सैलरी आए तो एक अहम काम पहले ही कर लेना चाहिए. उससे पैसों की बचत भी हो जाती है.


सेविंग मनी
दरअसल, सैलरी आते ही हर महीने उसका 10-20 फीसदी हिस्सा अलग रख लें. पहले ही आप अगर पैसा अलग रख लेंगे तो आपको इस बात का ध्यान रहेगा कि अब खर्चे आपको बचे हुए पैसों से ही निकालने है. ऐसे में आप फिजूल खर्च से भी बच पाएंगे. इसलिए जब आप महीने की शुरुआत में ही सेविंग कर लेंगे तो महीने के आखिर तक पैसा बचाने की किसी प्रकार की समस्या आपको नहीं होगी.


लग जाएगी आदत
वहीं जब आप महीने की शुरुआत में ही कुछ अमाउंट अलग रख देंगे और उसी हिसाब से खर्चों को पूरा करेंगे तो महीने के आखिर में भी सैलरी का कुछ पार्ट आपके पास बचेगा. जिसके कारण महीने के आखिर तक आपकी सेविंग में और ज्यादा इजाफा हो जाएगा. ऐसे में हर महीने ये प्रोसेस फॉलो करने पर आपको इसकी आदत भी लग जाएगी.


जरूर पढ़ें:                                                               


सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा