SBI Special FD SCheme: अगर आप हाल-फ‍िलहाल में एफडी या अन्‍य क‍िसी तरह का न‍िवेश करने का प्‍लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. जी हां, स्‍टेट बैंक की स्‍पेशल एफडी स्‍कीम अमृत कलश जमा योजना (Amrit Kalash Deposit Scheme) इसी महीने खत्‍म हो जाएगी. एसबीआई (SBI) अमृत कलश 400 द‍िन वाली एफडी है. इसमें ग्राहको को 7.1% की दर से और सीन‍ियर स‍िटीजन को 7.6% का ब्याज म‍िल रहा है. कस्‍टमर एसबीआई ब्रांच जाकर या नेट बैंकिंग और एसबीआई योनो ऐप के माध्‍यम से एसबीआई अमृत कलश एफडी को बुक कर सकते हैं. आपको बता दें एसबीआई की इस स्‍पेशल अमृत ​​कलश न‍िवेश योजना में आप 15 अगस्त 2023 तक न‍िवेश कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्याज का भुगतान
इस न‍िवेश योजना में मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक आधार पर ब्याज का भुगतान क‍िया जाएगा. एफडी की मैच्‍योर‍िटी पर टीडीएस घटाकर ब्याज कस्‍टमर के खाते में भेज द‍िया जाएगा. इसमें टीडीएस इनकम टैक्‍स के नियमों के अनुसार लगाया जाएगा. न‍िवेश करने वाले को आईटी नियमों के तहत टैक्‍स कटौती से छूट का अनुरोध करने के लिए फॉर्म 15G/15H का उपयोग कर सकता है.


एफडी की ब्याज दरें
स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (SBI) सामान्य नागरिकों के लिए 2 करोड़ रुपये से कम की राशि पर 3% से 7% के बीच ब्याज प्रदान करता है. इसके अलावा बैंक की तरफ से सीन‍ियर स‍िटीजन को 3.50% से 7.50% के बीच ब्‍याज द‍िया जाता है.


आईडीबीआई बैंक अमृत महोत्सव FD
आईडीबीआई बैंक की 375 दिन और 444 दिन की अमृत महोत्सव एफडी योजना प्रदान करता है. आईडीबीआई की तरफ से भी एफडी 15 अगस्त 2023 तक की जा सकती है. 444 दिन वाली अमृत महोत्सव एफडी योजना के तहत, बैंक सामान्य, एनआरई और एनआरओ को 7.15% की ब्याज दर प्रदान करता है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए, बैंक की तरफ से 7.65% की पेशकश की जाती है.


बैंक नियमित, एनआरई और एनआरओ ग्राहकों को 375 दिनों की अमृत महोत्सव एफडी योजना के तहत 7.10% की ब्याज दर देता है. वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.60% ब्याज दर प्रदान करता है. इसके अलावा आईडीबीआई बैंक सामान्य ग्राहकों को 2 करोड़ से कम की राशि पर 3% से 6.80% के बीच ब्याज दरें प्रदान करता है और सीन‍ियर स‍िटीजन के लिए ब्‍याज दरें 3.50% और 7.30% के बीच हैं.