Stock Market: लोग कभी न कभी शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट करते ही हैं. ऐसे में लोगों को शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट करने का ज्ञान जरूर होना चाहिए. अगर लोग बिना ज्ञान के शेयर बाजार में पैसा लगाते हैं तो नुकसान की संभावना भी काफी रहती है. वहीं शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट करना काफी रिस्की भी होता है. लोगों को अपने इंवेस्टमेंट के दौरान एक अहम बात का भी ध्यान जरूर रखना चाहिए. यह बात लोगों के हमेशा काम भी आएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंवेस्टमेंट
दरअसल, लोग कई बार शेयर बाजार में इंवेस्टमेंट करते हुए अपना सारा पैसा एक ही शेयर में लगा देते हैं. ऐसा करना सही नहीं है क्योंकि अगर शेयर खरीदने के बाद शेयर का भाव नीचे की तरफ जाता है तो काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है. ऐसे में शेयर के ज्यादा नीचे जाने पर नुकसान बढ़ भी सकता है और लोग इस स्थिति में शेयर से आसानी से एक्जिट भी नहीं कर पाएंगे.


इंवेस्टमेंट डायवर्सिफाई रखें
ऐसी स्थिति से बचने के लिए लोगों को कभी भी एक ही शेयर में सारा इंवेस्टमेंट नहीं करना चाहिए. लोगों को ध्यान में रखना चाहिए कि अपना इंवेस्टमेंट डायवर्सिफाई रखें. साथ ही लोगों को थोड़ा-थोड़ा पैसा करके शेयर में लगाना चाहिए. शुरुआत में शेयर मार्केट को समझने के लिहाज से कारोबार करना चाहिए. जब लोगों को शेयर मार्केट समझ में आने लगे तो आगे के स्टेप्स लेने चाहिए.


कंपनी
इसके साथ ही शेयर बाजार में जब भी पैसा लगाएं तो जिस कंपनी में पैसा लगा रहे हैं, उसकी जांच करनी चाहिए. देखना चाहिए कि जिस कंपनी में पैसा लगाया जा रहा है उसका बिजनेस कैसा है, कैसे उसकी ग्रोथ है, किस तरह से कंपनी आगे की प्लानिंग कर रही है. ऐसे में कंपनी के ग्रोथ के बारे में अंदाजा लगाया जा सकता है और समझा जा सकता है कि लॉन्ग टर्म में रिटर्न मिलेगा या नहीं.