SIP Calculator: सुरक्ष‍ित न‍िवेश और बेहतर र‍िटर्न की चाहत हर क‍िसी की होती है. लेक‍िन इसके ल‍िए जरूरी है आपने न‍िवेश क‍िस योजना या स्‍कीम में क‍िया है. सेव‍िंग पर म‍िलने वाला र‍िटर्न आपका भव‍िष्‍य तय करता है. क‍िसी भी तरह के इनवेस्‍टमेंट से पहले जरूरी है क‍ि आप उस पर भव‍िष्‍य में म‍िलने वाले र‍िटर्न के बारे में पूरी जानकारी कर लें. आज इनवेस्‍ट क‍िया गया पैसा ही भव‍िष्‍य में आपके और पर‍िवार के काम आता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हर महीने 70 हजार का ब्‍याज
महंगाई के बीच मान लीज‍िए यद‍ि आपको र‍िटायरमेंट के बाद खर्च के ल‍िए हर महीने 80 हजार रुपये की जरूरत पड़ेगी तो कम उम्र से ही न‍िवेश शुरू कर दी‍ज‍िए. यद‍ि आपने अभी तक न‍िवेश शुरू नहीं क‍िया है तो अब कर दीज‍िए, न‍िवेश जब शुरू कर द‍िया जाए तब ही अच्‍छा. फ‍िलहाल बैंकों की औसतन सालाना ब्‍याज दर करीब 7 प्रत‍िशत है. ऐसे में हर महीने 70 हजार रुपये के ब्‍याज के ल‍िए आपके पास कम से कम 1.2 करोड़ का फंड होना चाहिए.


मंथली करनी होगी 3500 रुपये की SIP
उदाहरण के तौर पर फ‍िलहाल यद‍ि आपकी उम्र 30 साल है और आपने 3500 रुपये महीने (रोजाना करीब 117 रुपये) की एसआईपी (SIP) शुरू कर दी है तो आपका काम आसान हो जाएगा. हालांक‍ि कुछ कंपन‍ियों ने डेली बेस‍िस वाली एसआईपी भी बाजार में शुरू कर दी हैं. फ‍िलहाल एसआईपी पर औसतन 12 प्रत‍िशत सालाना का र‍िटर्न मानें तो 30 साल तक हर महीने 3500 रुपये (रोजाना 117 रुपये) का न‍िवेश करने पर इस दौरान आप 12.60 लाख रुपये का न‍िवेश करते हैं. 12 प्रत‍िशत का र‍िटर्न म‍िलने पर 30 साल के बाद आपके पास 1.2 करोड़ का फंड होगा. हालांक‍ि एक्‍चुअल रकम बाजार के उतार-चढ़ाव पर न‍िर्भर करती है.


1.2 करोड़ के फंड पर यद‍ि आप 7 प्रत‍िशत सालाना के ह‍िसाब से ब्‍याज की कैलकुलेशन करते हैं तो यह हर साल करीब 8.4 लाख रुपये होता है. मंथली बेस पर इसे देखें तो यह करीब 70 हजार रुपये होता है. इस तरह आप र‍िटायरमेंट के बाद हर महीने 70 हजार रुपये घर बैठे-बैठे प्राप्‍त कर सकते हैं. आपको बता दें SBI स्मॉल कैप म्‍यूचुअल फंड ने प‍िछले कुछ सालों में न‍िवेशकों को 20 प्रत‍िशत तक का र‍िटर्न द‍िया है.


(डिस्क्लेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं