Term Insurance Benefits: टर्म इंश्योरेंस जीवन बीमा का सबसे सरल और शुद्धतम रूप है. यह आपके परिवार को सबसे किफायती दरों पर वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है. टर्म इंश्योरेंस के साथ, आप अपेक्षाकृत कम प्रीमियम दर पर बड़ी राशि का लाइफ कवर (यानी सम एश्योर्ड) प्राप्त कर सकते हैं. पॉलिसी की अवधि के दौरान अगर बीमित व्यक्ति की मृत्यु होती है तो पॉलिसी में जिसे नॉमिनी बनाया गया है, उसे पॉलिसी के बेनेफिट के तौर पर मिलने वाल राशि का भुगतान किया जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब खरीदें टर्म इंश्योरेंस?


टर्म इंश्योरेंस प्लान को जितना जल्दी खरीदा जा सके, उतना बेहतर है क्योंकि जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे बीमारियां होने की संभावना भी बढ़ जाती है और इसलिए बीमा लागत भी बढ़ जाती है. साथ ही ऐसे में आपको ज्यादा प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है. वहीं जितना जल्दी टर्म इंश्योरेंस को चुनते हैं, प्रीमियम की राशि उतनी कम होती है.


ध्यान रखें ये बात
वहीं टर्म इंश्योरेंस को लेकर एक बात ध्यान देने वाली यह है कि इस प्रकार का जीवन बीमा पॉलिसी करवाने पर इसका फायदा तब मिलता है, जब पॉलिसी के दौरान बीमाधारक की मौत हो जाती है. इसमें जीते-जी बीमाधारक को कोई फायदा नहीं मिलता है और उसकी मृत्यु के बाद नॉमिनी को पॉलिसी के तहत मिलने वाली अमाउंट मिलती है.


कौन ले सकता है इंश्योरेंस?


ऐसे लोग जिन पर दूसरे लोग फाइनेंशियली डिपेंडेंट है, वो लोग टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकते हैं. परिवार में अगर कमाई करने वाला शख्स एक है लेकिन उस पर कई लोग डिपेंडेंट हैं तो ऐसे मामले में कमाई करने वाले शख्स को टर्म इंश्योरेंस लेना चाहिए. विवाहित जोड़े, माता-पिता, व्यवसायी और स्वरोजगार करने वाले, एसआईपी निवेशक, आश्रित माता-पिता वाले युवा पेशेवर और कुछ मामलों में सेवानिवृत्त लोग भी टर्म इंश्योरेंस ले सकते हैं.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर