Stock Market Tips: शेयर बाजार से पैसा कमाने के लिए कई सारे तरीके मौजूद हैं. इन तरीकों से निवेशक अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं. इसमें ट्रेडिंग भी शामिल है. शेयर बाजार में ट्रेडर्स की संख्या भी अच्छी-खासी है और काफी लोग शेयर बाजार में ट्रेडिंग का काम किया करते हैं. हालांकि ट्रेडिंग के जरिए लोगों को काफी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. ऐसे में ट्रेडिंग के दौरान कुछ अहम बातों का ध्यान रखना काफी जरूरी है. अगर इन बातों का ध्यान रखकर ट्रेडिंग की जाए तो नुकसान की संभावना को कम की जा सकती है और मुनाफे चांस बढ़ाए जा सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एंट्री और एक्जिट


ट्रेडिंग के दौरान लोगों की एंट्री और एक्जिट दोनों ही काफी मायने रखती है. अगर लोग सही वक्त में एंट्री करें और सही वक्त में एक्जिट करें तो लोगों के लिए नुकसान कम और मुनाफे की संभावना ज्यादा बनेगी. अगर गलत टाइम पर एंट्री करते हैं और गलत टाइम पर एक्जिट करते हैं तो लोगों को नुकसान ही उठाना पड़ता है.


सारी पूंजी लगा देना


कई लोग शेयर बाजार में ट्रेडिंग करते हुए अपनी सारी पूंजी लगा देते हैं. ऐसा करना गलत है. शेयर बाजार में या किसी एक स्टॉक में ही सारी पूंजी लगा देना गलत है. शेयर बाजार में ट्रेडिंग करते हुए इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी अपनी पूरी पूंजी शेयर बाजार में या फिर किसी एक ही स्टॉक में नहीं लगानी चाहिए, वरना इससे काफी नुकसान उठाना पड़ता है.


वोलेटाइल मार्केट


शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव बना रहता है. कभी मार्केट नीचे जाती है तो कभी मार्केट ऊपर की ओर जाती है. इस दौरान लोगों को वोलेटाइल मार्केट में काफी सोच-समझकर ट्रेडिंग करनी चाहिए, उस दौरान अलग-अलग सेक्टर पर असर देखने को मिलता है. ऐसे में वोलेटाइल मार्केट में रिस्की ट्रेड लेने से बचें.