Eless Or SIP: आप जानते हैं कि अब सरकार ने निवेश करने की सभी योजनाओं को लागू कर दिया है, आपने SIP का नाम तो सुना ही होगा कि यह म्यूचुअल फंड में निवेश करने का एक बेहतर तरीका माना जाता है, इसी बीच एक और फंड है, जिससे आप टैक्स बचा सकते हैं. साथ ही आपको बेहतर रिटर्न का फायदा मिलता है, जिसे इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम यानी ELSS कहते हैं, यह भी एक तरह का म्यूचुअल फंड है जो इस समय निवेशकों के बीच बहुत पॉपुलर है और टैक्स बचाने के लिए बहुत फायदेमंद है. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि SIP या ELSS में से क्या बेहतर है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ELSS फंड के फायदे
ईएलएसएस फंड में निवेश करने से आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं, इससे बचत के साथ-साथ टैक्स की भी बचत होती है और यह बेहतर रिटर्न भी देता है और जब मार्केट में भारी मुनाफा होता है तो उस समय भी यह काफी मददगार साबित होता है और इसमें इनवेस्टर को फायदा भी मिलता है, इसमें आपको लॉक-इन का भी फायदा मिलता है, यह लॉक-इन 3 साल के लिए होता है, इसमें रिटर्न भी टैक्स फ्री होता है, यह फायदा किसी म्यूचुअल फंड में नहीं मिलता है.


SIP के फायदे
इसमें आप कितनी भी राशि निवेश कर सकते हैं और साल भर इसमें पैसा लगा सकते हैं, इससे टैक्स की बचत भी होती है और इससे बेहतर रिटर्न का फायदा भी मिलता है, यह मार्केट से कम जोखिम भरा है.


भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं