Sri Ganganagar news: अनूपगढ़ के बाल्मीकि समाज के द्वारा आज शुक्रवार को नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी संदीप बिश्नोई को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा है. ज्ञापन में वाल्मीकि समाज ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि राजस्थान सरकार के द्वारा जो नगर पालिकाओं में सफाई कर्मचारियों की भर्ती निकाली गई है उस भर्ती में वाल्मीकि समाज को प्राथमिकता दी जाए.ज्ञापन में लिखा है कि सरकार के द्वारा जो सफाई कर्मचारियों की भर्ती निकाली गई थी और उसे बाद में स्थगित कर दिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उस भर्ती को पुनः निकाली जाए ताकि 30 हजार पदों पर शीघ्र भर्ती हो सके. वाल्मीकि समाज ने अनूपगढ़ नगर पालिका में कम से कम 150 पदों की भर्ती निकालने की भी मांग की है. राजस्थान सफाई मजदूर कांग्रेस के जिलाध्यक्ष पवन गोयर ने बताया कि ज्ञापन के माध्यम से मुख्यमंत्री से वाल्मीकि समाज के लिए विभिन्न मांगे की गई हैं. उन्होंने बताया कि आज ज्ञापन में लिखा है कि राजस्थान सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 30 हजार सफाई कर्मचारियों की भर्ती करने की घोषणा की गई थी. इन सभी 30 हजार पदों पर शीघ्र नई भर्ती निकालने की मांग की गई है.


ये भी पढ़ें- REET का रीजल्ट आने में क्यों हो रही है देरी, RSMSSB ने बताया ये कारण, अब कब होगा जारी


ज्ञापन में बताया गया कि सफाई कार्य मात्र वाल्मीकि समाज द्वारा ही किया जाता है.वाल्मीकि समाज के लोग आज भी शिक्षित नहीं होने के कारण केवल सफाई कार्य कर अपना जीवन यापन कर रहे हैं.उनके पास रोजगार का कोई साधन नहीं है ऐसी स्थिति में सफाई कर्मचारी की भर्ती हुई उनके लिए आजीविका का एकमात्र सहारा है. उन्होंने बताया कि कोरोना जैसी महामारी में परिवार के सदस्यों ने भी अपने परिवार के लोगों के शव लेने से इनकार कर दिया था.


ऐसे में वाल्मीकि समाज के लोगों ने मान सम्मान के अनुसार अंतिम संस्कार करवाने में सहयोग किया था. वाल्मीकि समाज के लोग हमेशा से ही सफाई कार्य करते आ रहे हैं इसलिए सफाई कर्मचारी भर्ती में वाल्मिकी समाज के लोगों को भी शामिल किया जाना चाहिए. संगठन ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि अनूपगढ़ नगर पालिका में कम से कम 150 पदों पर सफाई कर्मचारियों की भर्ती निकाली जाए.