Chromosome Deletion: दुनियाभर में रोज कई बच्चे पैदा होते हैं. इनमें से कुछ बच्चों में बेहद दुर्लभ चीजें देखने को मिलती हैं. एक ऐसी खबर ब्रिटेन से आई है, जहां करीब तीन महीने पहले एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया जिसमें आम बच्चों से कुछ अलग लक्षण पाए गए हैं. इस बच्चे के सिर के पीछे एक गांठ है और आंखें भी नीचे की ओर झुकी हुई हैं. इस बच्चे की शक्ल न तो उसके मां से मिलती है और नहीं उसके बाप से. हर मां के लिए उसका बच्चा बेहद खास होता है. बच्चे के इन लक्षणों को लेकर मां ने पहले डॉक्टरों से बात की, तब उनका जवाब था कि बच्चा बिलकुल ठीक है लेकिन इस जवाब से भी मां को संतुष्टि नहीं हुई. उसने फिर डॉक्टरों पर दबाव बनाया तो डॉक्टरों ने बच्चे का टेस्ट कराया फिर पूरा मामला साफ हो गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस बीमारी से ग्रस्त था बच्चा


महिला का नाम हन्नाह डोयले है जो ब्रिटेन के यॉर्कशायर की रहने वाली है. डॉक्टरों ने बच्चे का जब टेस्ट किया, तब पता चला कि यह बच्चा बाकियों से अलग है. यह एक बेहद दुर्लभ बीमारी से ग्रस्त था जिसे Chromosome Deletion Syndrome के नाम से जाना जाता है. यह अपने आप में पहला केस है. इस बीमारी से ग्रस्त बच्चे में बहुत दुर्लभ गुणसूत्र (Rare Chromosome) पाए गए. इसके चलते आगे चलकर बच्चे की ग्रोथ पर असर पड़ेगा जिस बच्चे में यह बीमारी पाई गई उसका नाम जेंडर है. मां डोयले ने कहा कि उनके बेटे जेंडर को बचपन से ही दिल की बीमारी थी. हांलाकि सर्जरी के बाद दिल की बीमारी ठीक हो सकती है.


यह अपने आप में इकलौता केस


आपको बता दें कि जेंडर जिस बीमारी से परेशान है वह अपने आप में एक अकेला केस है. मां डोयले ने कहा है कि उनका बच्चा फिलहाल ठीक-ठाक है, उसे किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हो रही है.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं