नई दिल्ली: चांद (Moon) के इस टुकड़े को अब तक धरती पर मिला चंद्रमा का 5वां सबसे बड़ा टुकड़ा माना जाता है. चांद के इस टुकड़े का वजन 13.5 किलोग्राम और कीमत है 24.9 लाख डॉलर है. ब्रिटेन की नीलामी कंपनी ऑक्शन हाउस क्रिस्टी इसकी बिक्री कर रही है. माना जाता है कि चंद्रमा का ये टुकड़ा एक धूमकेतु के साथ टक्कर के बाद टूटा और सहारा के रेगिस्तान पर आ गिरा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चांद के इस टुकड़े को NWA 12691 नाम दिया गया है. NWA 12691 का आकार एक फुटबॉल के बराबर है. ये पृथ्वी पर मिले चांद के 5 सबसे बड़े टुकड़ों में से एक है.


लंदन के क्रिस्टी ऑक्शन हाउस में साइंस और नेचुरल हिस्ट्री के हेड जेम्स हिज्लॉप के मुताबिक दूसरी दुनिया के किसी टुकड़े को अपने हाथों में लेने का अनुभव कभी भूला नहीं जा सकता. बकौल क्रिस्टी इस चांद के टुकड़े की तुलना अमेरिका के अपोलो अंतरिक्ष अभियानों द्वारा चंद्रमा से लाए गए चट्टान के नमूनों से की जा सकती है. 


ये भी देखें-



ये अविश्वसनीय रूप से दुर्लभ है और एक हजार में से केवल एक बार ही चंद्रमा से आता है. अमेरिका के अपोलो मिशन के दौरान चांद से लाए गए सैंपल्स से तुलना करने पर वैज्ञानिकों को भरोसा हो गया कि ये चांद का ही टुकड़ा है. 


चांद के टुकड़े की नीलामी की खबर आने के बाद लोगों में ये चर्चा का विषय बन गया है. ये पहला मौका है शायद जब धरती पर चांद के टुकड़े की सेल लगी है. 


ब्यूरो रिपोर्ट, ज़ी मीडिया