Delhi Smog Viral Photo: दिवाली के नजदीक आते ही दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गई है, जिसमें मंगलवार सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 385 रिकॉर्ड किया गया. राष्ट्रीय राजधानी पर एक घना धुंध का छाया हुआ है, जिससे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को सांस लेने में कठिनाई हो रही है. वायु गुणवत्ता के बिगड़ने का कारण कई कारक हैं, जिनमें पराली जलाना, मौसम की स्थिति और केंद्र शासित प्रदेश का भौगोलिक स्थान शामिल हैं. इन चिंताओं के बीच दिल्ली के एक निवासी ने दो तस्वीरें साझा की हैं, जो वायु गुणवत्ता संकट की गंभीरता को उजागर करती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: सिर से 5 गुने बड़े अंडे को कैसे निगल गया ये खतरनाक सांप, सामने आया LIVE फुटेज


दिल्ली की बदली आबो-हवा


रेडिट के "दिल्ली" ग्रुप में एक यूजर 'खानजादा' द्वारा साझा की गई तस्वीरों के साथ कैप्शन में लिखा, "दोनों तस्वीरें एक ही स्थान से एक महीने के अंतराल पर दिन के लगभग एक ही समय पर ली गई हैं. क्या इसका कोई समाधान नहीं है?" तस्वीरें अबुल फजल एन्क्लेव ओखला से ली गई हैं, जिसमें ओखला बर्ड सेंचुरी, यमुना नदी और नोएडा का स्काईलाइन दिखाई दे रहा है. एक वेबसाइट के अनुसार दिल्ली में 22 सितंबर को AQI 168 रिकॉर्ड किया गया था, जो 21 अक्टूबर तक बढ़कर 287 हो गया. एकमात्र राहत 28 सितंबर को मिली जब AQI 37 पर पहुंच गया था जो एकमात्र दिन था जब वायु गुणवत्ता को अच्छा माना गया.


क्या कहते हैं प्रदूषण के आंकड़ें


AQI के मानकों के अनुसार, 0 से 50 के बीच का AQI अच्छा माना जाता है, 51 से 100 संतोषजनक, 101 से 200 मध्यम, 201 से 300 खराब, 301 से 400 बहुत खराब, 401 से 450 गंभीर और 450 से अधिक गंभीर प्लस श्रेणी में आता है. वायु गुणवत्ता में गिरावट के जवाब में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (GRAP-II) लागू किया है, क्योंकि AQI बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गया है.


यह भी पढ़ें: बीवी करती है काम तो पति करता है आराम, खेलता है वीडियो गेम, दोस्तों संग मौज-मस्ती


पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEFCC) के अनुसार, IMD/IITM द्वारा प्रदान की गई मौसम/जलवायु स्थितियों और वायु गुणवत्ता के लिए गतिशील मॉडल और पूर्वानुमान के अनुसार आने वाले दिनों में दिल्ली का दैनिक औसत AQI 'बहुत खराब' श्रेणी (AQI 301-400) में रह सकता है. तस्वीरों पर प्रतिक्रिया देते हुए एक Reddit यूजर ने लिखा, "स्वागत है अस्थमा भूमि में." जबकि अन्य ने "अस्थमाबाद" और "अस्थमा प्रदेश" के नाम से जोड़ा. कुछ ने दिल्ली को "भारत की अस्थमा राजधानी" के रूप में भी संदर्भित किया. एक अन्य यूजर ने कहा, "एक महीने बाद क्लिक करें. कुछ भी नजर नहीं आएगा."