Apple Watch: सब जानते हैं कि एप्पल वॉच (Apple Watch) कितनी अच्छी तरह हमारी सेहत का ख्याल रखती है, कई लोगों के लिए तो ये जान बचाने वाली भी साबित हुई है. ऐसा ही एक वाकया हाल ही में एक हवाई जहाज में हुआ, जहां अधिक उम्र की एक महिला अचानक बहुत बीमार हो गईं. BBC के मुताबिक, इंग्लैंड के हियरफोर्ड काउंटी हॉस्पिटल (Hereford County Hospital) में काम करने वाले 43 साल के डॉक्टर राशिद रियाज (Rashid Riaz) ने फ्लाइट अटेंडेंट की एप्पल वॉच का इस्तेमाल करके उस महिला की जान बचाई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महिला को सांस लेने में हुई तकलीफ 


इसी महीने 9 जनवरी को इंग्लैंड के बर्मिंघम से इटली के वेरोना जाने वाली रयानेयर फ्लाइट में एक 70 साल की महिला को अचानक सांस लेने में तकलीफ होने लगी. फ्लाइट अटेंडेंट ने डॉक्टर की जरूरत पूछी, तो वहां मौजूद 43 साल के डॉक्टर राशिद रियाज उस महिला की मदद के लिए आगे आए. महिला घबराई हुई थीं और डॉक्टर रियाज के सवालों का पहले तो जवाब नहीं दे पा रही थीं. मगर जब डॉक्टर को पता चला कि उन्हें पहले से दिल की बीमारी है, तो उन्होंने फ्लाइट अटेंडेंट से उनकी एप्पल वॉच मांगी, ताकि महिला के खून में ऑक्सीजन की मात्रा पता की जा सके.


ब्लड ऑक्सीजन की कमी


डॉक्टर रियाज ने BBC को बताया, "Apple Watch से मुझे पता चला कि मरीज के खून में ऑक्सीजन की मात्रा बहुत कम थी." दिलचस्प बात ये है कि डॉक्टर रियाज ने महिला के ऑक्सीजन लेवल को मापने के लिए उनकी Apple Watch में ब्लड ऑक्सीजन ऐप का इस्तेमाल किया. दरअसल, एपल की वेबसाइट के मुताबिक ये ऐप सिर्फ सामान्य फिटनेस और तंदुरुस्ती के लिए बनाया गया है. वेबसाइट ये भी साफ करती है कि ये ऐप मेडिकल इस्तेमाल के लिए नहीं है. लेकिन इस हवाई जहाज़ में इसी ऐप ने बड़ा काम कर दिया.


महिला के ऑक्सीजन लेवल कम होने का पता चलने के बाद डॉक्टर रियाज ने विमान की टीम से ऑक्सीजन सिलेंडर मंगाया, ताकि इटली पहुंचने तक महिला की हालत स्थिर रहे. इटली पहुंचने के बाद महिला को और ज़्यादा मेडिकल मदद मिली और वो जल्दी ही ठीक हो गईं. ये वाकया बताता है कि कैसे एक छोटी सी घड़ी किसी की जिंदगी बचा सकती है.