Rare Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्यूजन की एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जिसमें एक जंगल और पहाड़ का चित्र दिख रहा है और इसमें ढूंढना है कि कौन सा जानवर छिपा हुआ है. वैसे तो सोशल मीडिया पर कई तरह की मजेदार फोटोज और वीडियोज पोस्ट किए जाते हैं. लेकिन इनमें से कुछ ऑप्टिकल इल्यूजन्स होते हैं. ऑप्टिकल इल्यूजन की खूबी यह है कि हमारी आंखों और दिमाग के साथ धोखा देने के लिए जाने जाते हैं. यह तस्वीर भी वैसे ही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

असल में तस्वीर में सामने सिर्फ पहाड़ है और दो पेड़ दिख रहे हैं. इसके अलावा कुछ नहीं दिख रहा है. जबकि ऐसा नहीं है. इसमें एक जानवर भी छिपा हुआ है. तस्वीर में इसी जानवर को ढूंढकर बताना है कि वह कौन सा जानवर है और कहां है. ऑप्टिकल इल्यूजन की यह तस्वीर दिमाग हिला देने वाली तस्वीर है. ऐसी तस्वीरें मानव मस्तिष्क की ऑब्जर्वेशन स्किल को बढ़ाने में मदद करती हैं. 


मजेदार बात यह है कि यह जानवर एकदम से नहीं दिख रहा है. तस्वीर में दिख रहा है कि पेड़ के नीचे कुछ छोटे छोटे पौधे भी हैं और पेड़ के सामने कुछ पहाड़ भी बने हुए हैं. लेकिन इसमें अचानक से वह जानवर नहीं दिख रहा है. लेकिन अगर आप यह जानवर ढूंढ़ ले गए तो जीनियस कहलाएंगे. हालांकि आगे हम बता रहे हैं कि जानवर कहां है.


जानिए क्या है सही जवाब
असल में इस तस्वीर एक ऊंट छिपा हुआ है. सच तो यह है कि छिपा हुआ नहीं है बल्कि तस्वीर के हिसाब से पहाड़ की लाइन और ऊंट की शरीर एक ही बनाई गई है इसलिए ऊंट को पहली बार में नहीं देखा जा सकता है. इतना ही नहीं ऊंट का मुंह पेड़ के पास है और वह अपने मुंह से पत्ते खा रहा है. ऊंट को तस्वीर के साथ ऐसे सेट किया गया जैसे दिखे ही ना लेकिन ध्यान से देखने पर पता चल जाता है कि ऊंट कहां है.