IIT Bombay Professor: एक तस्वीर जिसमें एक इंडियन शख्स को नई दिल्ली के एक लग्जरी होटल के अंदर बैठे हुए देखा जा सकता है, लेकिन उन्होंने फटे हुए मोजे पहने हुए हैं. यह तस्वीर जैसे ही इंटरनेट पर वायरल हुई तो सबने एक ही सवाल पूछा कि आखिर ऐसा क्यों? दरअसल, जो शख्स होटल में बैठे हुए हैं वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे (IIT Bombay) के प्रोफेसर हैं. उस आदमी ने इस तस्वीर पर जवाब दिया और अपने अजीबोगरीब कपड़ों के पीछे का कारण भी समझाया. भारत के 'सोलरमैन' के रूप में जाने जाने वाले चेतन सिंह सोलंकी ने एक फोटो में दिखे अपने फटे मोजे का बचाव किया और स्थिरता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: कबाड़वाले के बेटे ने किया बोर्ड में टॉप तो गिफ्ट में दिया iPhone 16, खुद रखता है 1.5 लाख का फोन


भारत के सोलरमैन कहलाते हैं प्रोफेसर


चेतन सिंह सोलंकी ने 20 से अधिक सालों तक प्रतिष्ठित संस्थान में पढ़ाया है, जिन्हें भारत के सोलर मैन या सोलर गांधी के रूप में जाना जाता है. उन्होंने कहा कि जब वो एक लीडरशिप समिट में बातचीत कर रहे थे तो यह फोटो ली गई थी. चेतन सिंह सोलंकी पिछले कुछ दशकों में पर्यावरण क्षरण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के मिशन पर हैं, सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए 20 राज्यों में 43,000 किमी से अधिक की यात्रा कर रहे हैं. उन्होंने लिखा, "किसी ने 25 सितंबर को लीडरशिप समिट में अपना भाषण देने से पहले एक शांत क्षण में नई दिल्ली में हयात में मेरी यह तस्वीर ली." 


प्रोफेसर ने कहा, "हां, मेरे फटे मोजे दिख गए थे. मुझे उन्हें बदलना चाहिए, मैं कर सकता हूं और मैं खरीद सकता हूं लेकिन प्रकृति नहीं कर सकती. प्रकृति में, सब कुछ सीमित है." प्रोफेसर ने कहा कि वह अपने मोजे बदल सकते हैं, लेकिन प्रकृति अधिक कचरा नहीं कर सकती. चेतन सिंह सोलंकी ने कहा कि वह जो कुछ भी खरीदते हैं उसका अच्छे से यूज करते हैं. उन्होंने पोस्ट में लिखा, "मैं अपनी प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए बेस्ट गैजेट्स का यूज कर सकता हूं, लेकिन मैं अपने कार्बन फुटस्टेप को कम करने के लिए कम से कम मात्रा में चीजों का यूज करने का प्रयास करता हूं." 


यह भी पढ़ें: ये क्या लगा रखा है, टाइमपास कर रहे हो? मुंबई एयरपोर्ट पर पैसेंजर्स की हुई एयर होस्टेस से बहस; देखें Video


इंटरनेट पर आई कैसी प्रतिक्रियाएं


आईआईटी प्रोफेसर सोशल मीडिया पर वायरल हो गए. एक यूजर ने कहा, "चेतन सिंह सोलंकी के लिए धन्यवाद, आपके उदाहरण ने मुझे हिम्मत दी है कि मैं भी फटे मोजे पहनने वाले लोगों में शामिल हो जाऊं. इससे वाकई कार्बन फुटप्रिंट कम होता है?" हालांकि, कई यूजर्स ने सोलंकी के भारत की स्थिरता के लिए किए गए प्रयासों पर ध्यान दिया.