World's Smallest Functional Washing Machine: सेबिन साजी ने अपनी अद्भुत इंजीनियरिंग कौशल से दुनिया को चौंका दिया है. उन्होंने एक अनोखी गैजेट बनाई है, जो एक टेक्नोलॉजी प्रेमी के लिए भी सोचने की बात होगी. वह है दुनिया की सबसे छोटी फंक्शनल वॉशिंग मशीन. यह छोटी मशीन केवल 1.28 इंच x 1.32 इंच x 1.52 इंच की है, जो 1990 के दशक में पॉपुलर हैंडहेल्ड खिलौने टैमागोची से भी छोटी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: धरती पर कैसे पैदा हुए डायनासोर? साइंटिस्ट ने खोज निकाला 237000000 साल पुराना गड़ा हुआ रहस्य


सेबिन साजी ने बनाई दुनिया की सबसे छोटी वॉशिंग मशीन


गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने साजी की इस वॉशिंग मशीन को अब तक की सबसे छोटी वॉशिंग मशीन के रूप में मान्यता दी है. इसकी माइक्रोसाइज होने के बावजूद, यह मशीन एक सामान्य वॉशिंग मशीन की तरह ही काम करती है, हालांकि यह बहुत छोटे लोड के लिए डिजाइन की गई है. साजी के डिजाइन ने उनकी सटीक शिल्पकला के लिए ध्यान आकर्षित किया है, जो इंजीनियरिंग में छोटे आकार के निर्माण की संभावनाओं को दर्शाता है.


खुद देख लें पूरा वीडियो-



गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज


गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, इस खिताब के लिए साजी को वॉशिंग मशीन को डिजाइन और असेंबल करना पड़ा और फिर यह दिखाना पड़ा कि यह पूरे चक्र में चल सकती है: धोना, रिंस करना और स्पिन करना. इसके लिए उन्हें विशेष डिजिटल कैलिपर का उपयोग करना पड़ा. सेबिन ने एक वीडियो में अपनी मशीन का प्रदर्शन करते हुए दिखाया, जिसमें उन्होंने एक चुटकी वाशिंग पाउडर ली और उसमें पानी डालकर उसे बंद कर दिया और मशीन चालू कर दी.


यह भी पढ़ें: रावण को जलाया या फिर न्यूक्लियर टेस्ट किया? Video ने उड़ा दिए सबके होश, हिल गया दिमाग


इस दौरान एक भीड़ इकट्ठा हो गई थी जो उनके इंजीनियरिंग कौशल का प्रदर्शन देखने आई थी, और जैसे ही मापों की घोषणा हुई, तालियां गूंज उठीं. हालांकि यह मशीन कपड़े धोने के लिए पूरी तरह से अव्यावहारिक हो सकती है, लेकिन यह काफी मजेदार है. हाल ही में भारत में दुनिया की सबसे छोटी वैक्यूम क्लीनर भी बनाई गई है, जो सिर्फ 0.65 सेंटीमीटर (0.25 इंच) की सबसे छोटी धुरी पर मापी गई है. यह दोनों उपलब्धियां दिखाती हैं कि कैसे इंजीनियरिंग में इनोवेशन और क्रिएटिविटी की कोई सीमा नहीं होती.