Insetcs As Food: पिछले दिनों सोशल मीडिया पर एक स्पेस में इस बात पर चर्चा होने लगी कि कौन-कौन से देश में कीड़ों को खाने पर कोई जुर्म नहीं लगाया जाता है. यानी वहां कीड़ा खा सकते हैं. इसी चर्चा में दक्षिण अफ्रीका की एक महिला के बारे में बताया गया, जो सिर्फ कीड़े मकोड़े ही खाती है. इस महिला को सिर्फ कीड़े मकौड़े खाना ही पसंद है. महिला ने खुद एक बार बताया था कि वह किस तरह के कीड़े खाती है और उसे कैसे खाती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सबसे ज्यादा चींटियां और झींगुर
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस महिला का नाम जौना टेको है. दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग की रहने वाली इस महिला ने बताया कि उसे क्या क्या खाना पसंद है. उसने बताया कि उसे कीड़े मकौड़े खाना पसंद है और और वह इनकी काफी शौकीन है. महिला हर रोज चींटियां और झींगुर भी खाती है. इतना ही नहीं उसने इसे स्वाद और फायदे भी बता डाले तो लोग चौंक गए.


पर्यावरण के लिए भी अच्छे
इस महिला ने बताया कि कीड़ों का स्वाद चिकन की तरह होता है. चींटियां नमकीन होती हैं जबकि झींगुर भुने हुए नट्स की तरह स्वाद देते हैं. लेकिन अगर आप उन्हें तलते हैं तो वे तले हुए चिकन की तरह स्वाद देते हैं और पॉपकॉर्न की तरह महकते हैं. इसके बाद महिला ने कहा कि इनके फायदे भी बड़े हैं. ये काफी पौष्टिक होते हैं और पर्यावरण के लिए भी अच्छे होते हैं. 


कीड़े मकौड़ों को लेकर नियम
अब महिला को यही सब खाने की आदत पड़ गई है और उसके परिवार के लोग भी इसमें उसकी मदद करते हैं. बता दें कि यूरोप के कई देशों में सरकारों ने कीड़े मकौड़ों को लेकर नियम बनाया है कि इसे कोई भी खा सकता है. हालांकि कहीं-कहीं इसे खाने पर सजा भी दी जाती है. पिछले दिनों थाइलैंड से एक खबर आई थी कि एक महिला ने चमगादड़ का सूप पिया था तो उसे अरेस्ट कर लिया गया था. 


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे