Jewellery Made From Mother Milk By Surat Woman: गुजरात के सूरत की रहने वाली एक महिला ने कमाल कर दिया. इस महिला ने मां के दूध की ज्वेलरी बनाकर उसका व्यापार शुरू किया तो विदेशों से भी इसकी डिमांड आने लगी. इस मामले के सामने आने के बाद लोग हैरान हैं कि ऐसा कैसे हो सकता है. इन ज्वेलरी की विदेशों में इतनी ज्यादा है कि उसके बदले कई अन्य आभूषण खरीदे जा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सूरत की इस महिला का नाम अदिति है. यह महिला पेशे से डेंटिस्ट हैं और एक कला प्रेमी भी हैं. वे मां के दूध से ज्वेलरी बनाती हैं और उसे एक अनोखे संस्मरण में बदल देती हैं. इतना ही नहीं अदिति बच्चे के बालों और जन्म के दौरान बचाए गए अम्बिलिकल कॉर्ड का इस्तेमाल करके सोने और चांदी के कंगन और पेंडेंट और अन्य आभूषण डिजाइन करती हैं. 


रिपोर्ट्स के मुताबिक इन्हें बनाने के लिए महिला मां के दूध को सुरक्षित रखती है और उसे पत्थर में बदल देती हैं और फिर इससे आभूषण डिजाइन करती हैं. इस पूरी प्रक्रिया को पूरा होने में करीब 15 दिन का समय लगता है. अदिति ने कहा कि इस दूध से बने गहनों की न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी काफी मांग है और उन्हें विदेशों से भी ऑर्डर मिलते हैं. 


बता दें कि विदेशों में यह व्यापार लंबे समय से हो रहा है. कुछ दिन पहले लंदन की एक महिला सामने आई थी जो बकायदा अपनी कंपनी बनाकर इसका काम  कर रही है. बताया जाता है कि एक ज्वेलरी के लिए खरीदार को कम से कम 30 मिलीलीटर दूध देने की जरूरत होती है. कंपनी की रिसर्च सुनिश्चित करती है कि दूध अपना रंग बरकरार रख पाए. ज्वेलरी को लंबे समय तक साफ रखने के लिए भी उपाय किए जाते हैं.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर