King Cobra Attack: चाय बनाने से लेकर बच्चे बनाने तक सब कुछ Youtube पर मिल जाता है. दुनिया भर में ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने सोशल मीडिया के जरिए ऐसे कई हुनर को सीखकर अपना कौशल बढ़ाया है और फिर अपना जीवन यापन कर रहे हैं. ऐसे ही उदाहरण में, एक 35 वर्षीय व्यक्ति है जिसने यूट्यूब के माध्यम से सांपों को पकड़ना सीखा. कालबुर्गी के केसरतगी गांव के एक दिहाड़ी मजदूर अमर बदिगर को हमेशा सांपों में दिलचस्पी थी, लेकिन उसके पास इस खतरनाक खेल के लिए हुनर नहीं था. कुछ साल पहले, उन्होंने सांप को पकड़ने के लिए यूट्यूब पर वीडियो देखा और उसके बाद सांप को पकड़ने का फैसला किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सांप को पकड़ने में माहिर है ये शख्स


जब अमर ने वीडियो की अच्छे से जांच की तो उसे थोड़ा बहुत समझ में आया कि आखिर सांप को कैसे पकड़ना है. कई वीडियो को देखने के बाद उन्होंने सांपों को पकड़ने में सफलता हासिल की. शुरु में केवल छोटे और गैर-विषैले सांप जैसे- हरे सांप, रैट स्नेक आदि को पकड़ने का प्रयास किया. कुछ हफ्ते बाद जब उन्हें खुद पर विश्वास हो गया तो उन्होंने कोबरा, किंग कोबरा, वाइपर आदि जैसे जहरीले लोगों को पकड़ना शुरू कर दिया.


यूट्यूब पर वीडियो देखकर शुरू किया पकड़ना


पकड़े गए सांपों को रखने के लिए अमर खाली प्लास्टिक की पानी की बोतलों का इस्तेमाल करता है. उन्होंने कहा, 'मैंने चौथी कक्षा तक पढ़ाई की है. गांव के मेलों में सपेरों को देखना मुझे हमेशा अच्छा लगता था. मैं इन जानवरों से प्यार करता था इसलिए एक बार जब मैंने उन्हें पकड़ लिया, तो मैंने उनके बारे में और जाना. यह अब मेरा पसंदीदा काम है. मेरा शौक और जुनून भी यही है.' कलबुर्गी के आसपास के इलाकों के ग्रामीण उन्हें जानते हैं. जब भी वे अपने घरों में सांप देखते हैं, तो वे अमर को बुलाते हैं. वह फिर उनके घर जाता है और सांप को छुड़ाता है. सांपों को इकट्ठा करने के बाद वह उन्हें जंगलों में छोड़ देता है.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं