Meaning Of Swastik: हम अपने घरों के मंदिर में स्वास्तिक (Swastik) का चिन्ह तो जरूर बनाते हैं और ऐसा करते वक्त कई बार कुछ लोग गलती कर बैठे. स्वास्तिक बनाते वक्त अगर आप गलत चिन्ह बना देते हैं तो उसका अर्थ बिल्कुल भी नहीं है. मान्यताओं के अनुसार, स्वास्तिक के हर एक लाइन और बिंदु का मतलब है और ज्यादातर लोगों को इस बारे में कुछ भी नहीं पता है. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक महिला ने स्वास्तिक बनाते वक्त हर एक चीज का महत्व बताया. इस दौरान यूजर्स ने काफी रुचि दिखाई और इसे समझने की कोशिश की. यही वजह है कि यह काफी पसंद किया जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्वास्तिक बनाने का क्या है सही तरीका


चलिए जानते हैं आज कि स्वास्तिक बनाना आखिर कैसे सही होता है. वीडियो में आप देख सकते हैं कि महिला एक पीतल के बर्तन के ऊपर रूई के जरिए हाथ से स्वास्तिक बना रही और इसके महत्व को भी साझा कर रही है.इसके अर्थ को समझना भी बेहद जरूरी है. सबसे पहले सीधे लाइन खींचना चाहिए और इसके बीचों-बीच के स्थान होता है ब्रह्म का, इसलिए कभी भी इसके लाइन को कट नहीं करना चाहिए. जब आप चार लाइनों बना लें तो इसके अर्थ होता है- धर्म, मोक्ष, काम और अर्थ. इसके बाद इनके आखिर की लाइनों को क्लॉकवाइज आधी दूरी तक बढ़ा दें. याद रहे लाइन को एंटी-क्लॉक वाइज नहीं खींचेंगे. इनका भी अर्थ होता है- सालोक्य, सामीप्य, सायुज्य और सारुप्य.


 



 


वीडियो के जरिए समझिए घर में कैसे बनाएं स्वास्तिक


इसके बाद आप इस स्वास्तिक के चारों लाइनों को थोड़ा बढ़ाते हैं, जिसका अर्थ होता है अहंकार, मन, चित्त और बुद्धि.आखिर में लाइनों के बीच मौजूद चार खानों के बीच एक-एक करके चार बिंदु लगाते हैं, जिसका अर्थ है- समर्पण, प्रेम, विश्वास और श्रद्धा. यही पूर्ण स्वास्तिक होता है. इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को rubybajpaiofficial नाम के अकाउंट द्वारा शेयर किया गया है और लोगों को यह वीडियो काफी पसंद आ रहा है. अभी तक इस वीडियो साढ़े छह लाख से ज्यादा लोगों ने लाइक किया है. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर